हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Free Mobile Scheme : इन महिलाओं को मिलेगा फ्री में मोबाइल यहाँ से फॉर्म भरें

Free Mobile Scheme : इन महिलाओं को मिलेगा फ्री में मोबाइल यहाँ से फॉर्म भरें

इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे। इस योजना के अंतर्गत आपको कौन-कौन से लाभ प्राप्त होंगे और इसके लिए आपके पास कौन-कौन से दस्तावेज एवं पात्रता होनी आवश्यक है, ये सब जानकारी हम आज के इस आर्टिकल में देंगे। आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा। अगर आपको आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों एवं परिवार वालों के साथ जरूर साझा करें। आइए जानते हैं कि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना क्या है।

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं, राजस्थान सरकार पिछले कुछ वर्षों से अपने नागरिकों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत कर रही है। इनमें से एक महत्वपूर्ण योजना है राजस्थान फ्री मोबाइल योजना। हमारे देश में डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें निरंतर नई-नई योजनाओं का प्रारंभ कर रही हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक राजस्थान फ्री मोबाइल योजना है, जिसके अंतर्गत राजस्थान के उन परिवारों को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा, जो इस योजना के पात्र होंगे।

Post Type Sarkari Yojana
Name Scheme Free Mobile Scheme
Scheme Type State Government Scheme
State Rajasthan
Join Telegram Click Here

राजस्थान सरकार ने “मुफ्त मोबाइल योजना” की शुरुआत की है, जो डिजिटल इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के तहत, राज्य के चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को मुफ्त स्मार्टफोन दिए जाएंगे। यह घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण 2022-23 में की थी, और यह योजना 2024 में लागू हो रही है।

Free Mobile Yojana 2024

राजस्थान सरकार ने महिलाओं के लिए फ्री मोबाइल योजना को आरंभ किया है। जानकारी के लिए बताते चलें कि इस योजना को पहले राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के नाम से शुरू किया था। लेकिन अब राजस्थान के मौजूदा मुख्यमंत्री भजनलाल द्वारा इस योजना का नाम फ्री मोबाइल योजना कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य में आंगनवाड़ी विभाग में काम करने वाली महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अपने ऑनलाइन कार्यों को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे।

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री मोबाइल योजना का मुख्य उद्देश्य सभी महिलाओं को बिल्कुल मुफ्त में स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करना है। सरकार चाहती है कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महिलाएं अपने सभी जरूरी कामों को ऑनलाइन कुशलता पूर्वक कर सकें। इसको लेकर पिछले महीने मुख्य सचिव ने महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ बैठक की थी, जिसमें यह फैसला लिया गया था। बैठक में लिए गए फैसले के अनुसार, आंगनवाड़ी केंद्रों में काम करने वाली सभी महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। राजस्थान सरकार ने लगभग 50,000 से भी ज्यादा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं को इस योजना से लाभान्वित करने का निश्चय किया है। इस प्रकार, महिलाओं के पास मोबाइल फोन होने से आंगनवाड़ी के सभी कार्यों और गतिविधियों की ऑनलाइन निगरानी और संचालन बेहतर तरीके से किया जा सकेगा।

Important document 

दोस्तों अगर आप राजस्थान श्री मोबाइल योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना आवश्यक है अन्यथा आप इस योजना के पात्र नहीं माने जाएंगे

  • आधार कार्ड
  • चीरेंजीवी कार्ड
  • आय प्रमण पत्र
  • निवास प्रमण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Eligibility

  • दोस्तों अगर आप भी राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा जो कि इस प्रकार हैं
  • दोस्तों इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के निवासी को ही प्राप्त होगा
  • इस योजना के लिए केवल महिलाएं ही पात्र माने जाएंगे
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए चिरंजीव परिवार से ताल्लुक होना आवश्यक है

Ration Card e-KYC Process : खुशखबरी अब मोबाइल से करे राशन कार्ड में ई केवाईसी यहाँ देखे सम्पूर्ण विधि

Free Mobile Yojana Click Here
Apply Process Click Here
Status Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top