हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

आ गया LIC का जबरदस्त स्कीम मिलेंगे 43 लाख रुपए का लाभ देखे स्कीम के बारे में पूरी जानकारी

आ गया LIC का जबरदस्त स्कीम मिलेंगे 43 लाख रुपए का लाभ देखे स्कीम के बारे में पूरी जानकारी

एलआईसी की तरफ से आ गया जबरदस्त पॉलिसी जिसके अंतर्गत आपको 43 लाख रुपए का फायदा हो सकते हैं आज के इस लेख में आप सभी को एलआईसी की तरफ से शुरू की गई नई इन्वेस्टमेंट स्कीम के बारे में बताने वाले हैं यदि आप निवेश करते हैं तो इस आर्टिकल को पूरे ध्यान से पढ़ें भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लिक के तरफ से एक नई पॉलिसी जारी की गई है इसके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआइसी के तरफ से नई पॉलिसी लिक म्युचुअल फंड स्मॉल कैप फंड नामक एक नए योजना चलाई गई है जिसमें आप यदि₹50000 का निवेश 20 सालों के लिए करते हैं तो आपको रिटर्न के रूप में 43 लाख रुपए तक मिल सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है क्योंकि यह निवेश शेयर मार्केट के उतार चढ़ाव पर रहेंगे इसलिए इसमें कुछ जोखिम भी है एलआईसी की इस योजना में निवेश करने से पहले आपको उसके बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए लिक म्युचुअल फंड स्मॉल कैप फंड के बारे में अधिक जानकारी नीचे बताई गई है।

Post Type Information
Name of Scheme LIC Mutual Fund Small Cap Fund
Company LIC
Official Site https://licindia.in/
Join Telegram Click Here

भारतीय निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड्स तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली विविधता और निवेश के अवसर। जब निवेशक अपने पोर्टफोलियो को विविध बनाना चाहते हैं, तो स्मॉल कैप फंड एक आकर्षक विकल्प हो सकते हैं। LIC म्यूचुअल फंड स्मॉल कैप फंड उन निवेशकों के लिए एक उपयुक्त योजना है, जो छोटी कंपनियों में निवेश कर उच्च संभावित रिटर्न की तलाश में हैं।

स्मॉल कैप फंड क्या है?

स्मॉल कैप फंड वे म्यूचुअल फंड होते हैं जो छोटे आकार की कंपनियों में निवेश करते हैं। इन कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) अन्य बड़ी कंपनियों के मुकाबले कम होता है, लेकिन इनमें ग्रोथ की संभावना अधिक होती है। हालांकि, स्मॉल कैप कंपनियों में निवेश करने के साथ कुछ जोखिम भी जुड़े होते हैं, लेकिन अगर सही कंपनियों का चयन किया जाए, तो यह जोखिम अच्छे रिटर्न में बदल सकता है।

LIC म्यूचुअल फंड स्मॉल कैप फंड की विशेषताएं

  1. उच्च विकास की संभावना: LIC म्यूचुअल फंड स्मॉल कैप फंड छोटे आकार की कंपनियों में निवेश करता है जो भविष्य में बड़े लाभ प्रदान कर सकती हैं। इन कंपनियों की ग्रोथ क्षमता अधिक होती है, और सही समय पर निवेश करने से निवेशकों को बड़े रिटर्न मिल सकते हैं।
  2. जोखिम और रिटर्न: स्मॉल कैप फंड्स का नेचर उच्च जोखिम वाला होता है, लेकिन उनके साथ संभावित रिटर्न भी अधिक होता है। LIC म्यूचुअल फंड स्मॉल कैप फंड, विशेषज्ञों की टीम द्वारा प्रबंधित होता है, जो कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य, ग्रोथ संभावना और बाजार के ट्रेंड्स का विश्लेषण करके निवेश का निर्णय लेते हैं।
  3. लॉन्ग टर्म निवेश: यह फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो लंबे समय तक निवेश करना चाहते हैं। छोटी कंपनियों को बड़े होने में समय लगता है, और इसी कारण से इस फंड में लंबे समय तक निवेश करने से ही अच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।
  4. विविध पोर्टफोलियो: LIC म्यूचुअल फंड स्मॉल कैप फंड विभिन्न क्षेत्रों की छोटी कंपनियों में निवेश करता है। इससे निवेशकों को एक संतुलित और विविध पोर्टफोलियो मिलता है, जिससे जोखिम को कम किया जा सकता है।

कैसे मिलेंगे 43 लाख का रिटर्न

अगर आप ₹50,000 को सेविंग अकाउंट या फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं, तो आपको 20 साल में बहुत कम रिटर्न मिलेगा। वहीं, LIC की इस योजना में 25% का ईयरली रिटर्न मानकर चलें, तो 20 साल में लगभग ₹43 लाख का रिटर्न मिल सकता है।

निवेश विकल्प इन्वेस्टमेंट अवधि ब्याज दर रिटर्न (20 साल बाद)
सेविंग अकाउंट 20 साल 6% ₹1,60,000
फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) 20 साल 7.1% ₹1,97,000
LIC Mutual Fund 20 साल 25% ₹43,37,000
LIC Kanyadan Policy Click Here
Awas Yojana Click Here
Ration Card  Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Official Site Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top