हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Aaj Sone Ka Bhav : खुशखबरी सोना हुआ सस्ता आज का सोना का भाव देखे

Aaj Sone Ka Bhav : खुशखबरी सोना हुआ सस्ता आज का सोना का भाव देखे

सोने के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है। महीने की शुरुआत के साथ कई चीजों के दामों में कमी और बढ़त देखी गई है, लेकिन सोने की कीमत में लगातार गिरावट हो रही है। यदि आप सोना खरीदने की सोच रहे थे और अच्छे समय का इंतजार कर रहे थे, तो यह आपके लिए बेहतरीन समय हो सकता है क्योंकि सोने के भाव में पिछले कई दिनों से गिरावट जारी है।

भारत में सोने की बढ़ती मांग के बावजूद, मार्केट में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं, जिसके कारण सोने के भाव में कभी-कभी गिरावट देखी जाती है। निवेशकों के लिए यह गिरावट एक अच्छा मौका है। यदि आप सोने में निवेश करना चाहते हैं, तो यह सही समय हो सकता है। भारत में सोने का उपयोग ज्यादातर शादी-विवाह और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में गहनों के रूप में किया जाता है। आइए जानते हैं आज आपके शहर में सोने के भाव क्या हैं।

Post Type Information
Name Of Post Gold Price Today
Metal Gold
Location India
Rate Today
Home Page Click Here

सोने के दामों का बढ़ना या कम होना देश की अर्थव्यवस्था पर भी असर डालती है विश्व बाजार के अनुसार सोने के भाव बढ़ने से देश के अर्थव्यवस्था पाराशर डालते हैं एक्सपर्ट का कहना है सोने के दाम बढ़ने से अर्थव्यवस्था कम होने से देश के अर्थव्यवस्था सही रहती है सोने का भाव विश्व बैंक पर कर्ज के अनुसार भी घटता बढ़ता है जिस देश का कर्ज विश्व बैंक पर ज्यादा होता है वहां सोने के भाव जाता है और जिस देश में विश्व बैंक का कर्ज कम होता वहां सोने के भाव कम होते हैं।

असली सोने की पहचान कैसे करे

आज के समय बहुत सारी टेक्नोलॉजी आ चुकी है जिस कारण सोने को आसानी से पहचाना जा सकता था पहले के समय में बहुत सारे व्यक्ति सोना को नहीं पहचान पाए थे जिस कारण वह जब भी सोना खरीदने जाते थे तो वह अपने साथ ऐसे व्यक्ति को ले जाते थे जो सोने की असली पहचान के बारे में अच्छी तरह जानता हो लेकिन अब आप सभी को किसी को ले जाने की जरूरत नहीं है

क्योंकि अब आप सभी अपने स्मार्टफोन से ही सोने की असलियत को पहचान सकते हैं क्योंकि अब सोने पर एक कोड आने लगा है जिसका नाम BIS कोड है जिससे आप सोने की असली पहचान को आसानी से जान सकते हैं इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एक ऐप डाउनलोड करना होगा जिसका नाम BIS केयर है इस ऐप को आपको ओपन कर लेना अब सोने पर जो कोड है उसे कोड को इसमें दर्ज कर दे अब आपके सामने सोने की असलियत आ जाएगी सोना असली है या नकली सोना जिस वस्तु से बना है उसका नाम क्या है इत्यादि।

आज सोने की कीमत क्या हैं ?

सोना खरीदने से पहले आप रेट जान लें। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार, बृहस्पतिवार को 24 कैरेट सोने का भाव 71,776 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। कल के मुकाबले आज सोने और चांदी के भाव में बढ़त देखी गई है। आज सोने और चांदी का भाव क्या है? आधिकारिक वेबसाइट ibjarates.com के मुताबिक, आज यानी 6 जून की सुबह 995 शुद्धता वाले सोने का भाव बढ़कर 72,237 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है, जो कल शाम 71,489 रुपये प्रति 10 ग्राम था।

वहीं, 916 (22 कैरेट) शुद्धता वाले सोने की कीमत आज बढ़कर 66,435 रुपये प्रति तोला हो गई है। इसके अलावा, 750 शुद्धता (18 कैरेट) वाले सोने की कीमत बढ़कर 54,395 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। वहीं, 585 शुद्धता (14 कैरेट) वाले सोने की कीमत बढ़कर 42,428 रुपये हो गई है। इसके अलावा, 999 शुद्धता वाली एक किलो चांदी की कीमत बढ़कर 91,286 रुपये हो गई है। अगर आप सोना-चांदी खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए अच्छा मौका हो सकता है। दिल्ली में सोने के भाव: दिल्ली में 22 कैरेट सोने की कीमत करीब 66,950 रुपये और 24 कैरेट सोने की कीमत करीब 73,020 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

Today Gold Price Click Here
Silver Price Click Here
Gold News Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top