हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

पीएम किसान 18वीं किस्त के लिए बेनेफिशरी लिस्ट हुई जारी देखे लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान 18वीं किस्त के लिए बेनेफिशरी लिस्ट हुई जारी देखे लिस्ट में अपना नाम

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना अंतर्गत मिलने वाले अगले किस्त के रूप में 18वें किस्त के लिए सभी किसान भाइयों के नाम की लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है किसान भाई बहुत ही आसान प्रक्रिया के माध्यम से अपना प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का स्टेटस चेक कर पाएंगे और जारी की किए गए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के लिए किसान भाइयों की लिस्ट को डाउनलोड कर उसे लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना भारत सरकार के द्वारा किसान भाइयों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही लाभप्रद योजना है जिस योजना के अंतर्गत देश के करोड़ों किसान जलकर इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दे किस लेख में स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया गया है आप किस प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना से जुड़कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे इसके अलावे इस लेख में आपको किसान सम्मन निधि योजना के लिए स्टेटस कैसे चेक कर पाएंगे और लिस्ट डाउनलोड कर कैसे चेक कर पाएंगे इस संबंध में भी जानकारी बताई गई है।

Post Type Government Scheme
Name Of Scheme PM Kisan Beneficiary List
Scheme Type Central Government 
Official Site  https://pmkisan.gov.in/
Join Telegram Click Here

समय-समय पर किसान भाइयों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना हेतु लाभार्थी सूची जारी किए जाते हैं साथ-साथ किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का स्टेटस चेक करने से संबंध में लिंक एक्टिव किए जाते हैं इसके माध्यम से किसान भाई चेक कर पाएंगे उन्हें अगले कि मिलने वाले हैं या नहीं क्योंकि कई बार केवाईसी की समय सीमा समाप्त होने के पश्चात किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के पैसे रोक दिए जाते हैं और सलाह दी जाती है किसान भाई जल्द से जल्द आधार कार्ड के माध्यम से अपनी केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करें इसके पश्चात उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के किस्त का भुगतान किया जाएगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत, भारत सरकार किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, किसानों को प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि हर 4 महीने में ₹2000 के किस्तों में दी जाती है। यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो नीचे बताए गए तरीके से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। अगर आपने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है, तो किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं, इसकी जानकारी भी दी गई है।

PM Kisan New Beneficiary List

  • वेबसाइट खोलें: सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट  का होम पेज खोल लेना है।
  • फार्मर्स कॉर्नर पर जाएं: होम पेज पर आपको ‘Farmers Corner’ सेक्शन में जाना है और ‘Beneficiary List’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जानकारी दर्ज करें: इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव जैसी जानकारी दर्ज करनी है।
  • रिपोर्ट प्राप्त करें: सभी जानकारी भरने के बाद ‘GET REPORT’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • लिस्ट चेक करें: जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके गांव के सभी किसान भाइयों की सूची जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, आपके सामने खुल जाएगी।
  • अपना नाम चेक करें: इस सूची में अपना नाम चेक करें। अगर आपका नाम सूची में है और सब कुछ सही है, तो आपको इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने ई-केवाईसी को जरूरी कर दिया है. अगर आप ई-केवाईसी करके जमीन सत्यापित नहीं करते हैं तो आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ई-केवाईसी करने के लिए आप पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. आगे राइट साइड पर ई-केवाईसी के विकल्प को चुनें. आगे आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें. फिर आधार से जुड़ा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें. गेट ओटीपी पर क्लिक करें. आगे जो ओटीपी मिलेगा उसे दर्ज करें. आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा

PM Kisan Yojana e-KYC Process

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. मुख्य पृष्ठ पर ‘PM Kisan e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आपको एक नया पेज दिखाई देगा।
  4. यहाँ अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  5. फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  6. अब अपने आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को दर्ज करें।
  7. अगर आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप सामान्य सेवा केंद्र (CSC) पर जाकर पीएम किसान योजना के तहत बायोमेट्रिक केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
  8. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
  9. यहाँ आपको केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसे आप प्रिंट आउट भी कर सकते हैं।

SBI Bank में आपका भी खाता है तो आपको भी ₹40000 मिल सकते है बस जुड़ने होंगे बैंक के इस योजना से

PM Kisan List Click Here
PM Kisan List 2 Click Here
PM Kisan Status Click Here
Official Site  Click Here
Join Telegram  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top