हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

बदल गए सभी नियम पेट्रोल डीजल पर भारी छूट देखे आज का रेट क्या है

बदल गए सभी नियम पेट्रोल डीजल पर भारी छूट देखे आज का रेट क्या है

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें हमेशा से ही जनता के लिए महत्वपूर्ण मुद्दा रही हैं। ये कीमतें न केवल वाहन मालिकों के बजट पर असर डालती हैं, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था पर भी गहरा प्रभाव डालती हैं। पिछले कुछ वर्षों में, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया है, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। इस लेख में, हम पेट्रोल और डीजल की कीमतों की वर्तमान स्थिति, उनके घटने-बढ़ने के कारणों और इसके आर्थिक प्रभावों पर चर्चा करेंगे।

सुबह-सुबह तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी कर दिया है। 30 जून को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और आज के लिए तेल (Petrol-Diesel Price Today) के भाव समान बने हुए हैं। हालांकि, कुछ राज्यों में टैक्स में कमी और बढ़ोतरी के कारण देश के कई प्रमुख शहरों में तेल के दामों में मामूली अंतर आया है। आइए देखते हैं जून के आखिरी दिन आपके शहर में तेल के क्या दाम हैं।

Post Type Daily Information
Post Name Petrol Diesel Price
Location India
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

वर्तमान स्थिति

वर्तमान में, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती हैं। कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि होने पर भारत में भी ईंधन की कीमतें बढ़ जाती हैं और इसके विपरीत, कीमतों में गिरावट आने पर ईंधन की कीमतें कम हो जाती हैं।

2023 के अंत तक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता देखने को मिल रही थी, लेकिन 2024 की शुरुआत में कुछ राज्यों में मामूली बढ़ोतरी हुई है। यह वृद्धि मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में आई हलचल के कारण हुई है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें कैसे निर्धारित होती हैं?

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कई कारकों पर निर्भर करती हैं:

  1. कच्चे तेल की कीमत: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत सबसे महत्वपूर्ण कारक है।
  2. टैक्स और ड्यूटी: केंद्र और राज्य सरकारें पेट्रोल और डीजल पर विभिन्न प्रकार के टैक्स लगाती हैं, जो कीमत को प्रभावित करते हैं।
  3. रिफाइनरी कॉस्ट: कच्चे तेल को पेट्रोल और डीजल में परिवर्तित करने की लागत भी कीमतों में जुड़ती है।
  4. डीलर कमीशन: पेट्रोल पंप डीलरों का कमीशन भी अंतिम कीमत में शामिल होता है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के कारण

  1. वैश्विक बाजार में उथल-पुथल: किसी भी वैश्विक संकट, जैसे युद्ध या प्राकृतिक आपदा, कच्चे तेल की कीमतों को बढ़ा सकती है।
  2. कर दरों में बदलाव: केंद्र या राज्य सरकारें यदि टैक्स बढ़ाती हैं, तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी बढ़ जाती हैं।
  3. मांग और आपूर्ति: जब मांग अधिक होती है और आपूर्ति कम, तब भी कीमतों में वृद्धि होती है।

कीमतों में वृद्धि का प्रभाव

  1. महंगाई: पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने से परिवहन लागत बढ़ती है, जिसका असर सभी वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों पर पड़ता है।
  2. आम आदमी पर प्रभाव: आम जनता की जेब पर सीधा असर पड़ता है, क्योंकि उनके दैनिक खर्चों में वृद्धि होती है।
  3. आर्थिक विकास: ईंधन की कीमतों में वृद्धि से औद्योगिक उत्पादन लागत बढ़ती है, जिससे देश की आर्थिक विकास दर प्रभावित होती है।

घर बैठे चेक कर सकते हैं दाम

आप बड़ी आसानी से अपने शहर के पेट्रोल और डीजल की कीमतों को पता कर सकते हैं. इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर एक SMS भेजना होगा.  अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL के कस्टमर हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज सकते हैं.

पेट्रोल डीजल की कीमत

अगर बात महानगरों की करें तो केंद्र सरकार की इस राहत के बाद नई दिल्ली में पेट्रोल की ताजा कीमत 96.72 रुपये से घटकर 94.72 रुपये हो गई है। मुंबई में यह कीमत 106.31 रुपये से घटकर 104.21 रुपये, कोलकाता में 106.03 रुपये से घटकर 103.94 रुपये और चेन्नई में 102.63 रुपये से घटकर 100.75 रुपये हो गई है।

डीजल की बात करें तो दिल्ली में 89.62 रुपये से घटकर ताजा कीमत 87.62 रुपये हो गई है। वहीं, मुंबई में यह कीमत 94.27 रुपये से घटकर 92.15 रुपये, कोलकाता में 92.76 रुपये से घटकर 90.76 रुपये और चेन्नई में 94.24 रुपये से घटकर 92.32 रुपये हो गई है।

LPG Gas July 2024 Price List : खुशखबरी जुलाई में एलपीजी गैस हुआ सस्ता देखे कीमतों की सूची

Petrol Rate Click Here
Diesel Rate Click Here
CNG Rate Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top