हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

नई बजट 2024 में किसान भाइयों की बल्ले बल्ले 18वी क़िस्त के साथ साथ ये 5 लाभ मिले

नई बजट 2024 में किसान भाइयों की बल्ले बल्ले 18वी क़िस्त के साथ साथ ये 5 लाभ मिले

नई बजट 2024 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा पेश कर दी गई है इस बजट में सभी वर्गों के नागरिकों को फायदा देखने को मिल रही है। नई बजट 2024 23 जुलाई 2024 को पेश की गई थी आज की इस लिस्ट में आपको हम बताने वाले हैं इस नए बजट में किसान भाइयों को क्या-क्या लाभ मिले हैं। किसान भाइयों के लिए वैसे तो भारत सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रहे हैं लेकिन सबकी नजर नई बजट पर थी।

नए बजट में सभी वर्गों के लोगों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया था इस बजट के अंतर्गत सभी वर्गों को लाभ मिले इसको लेकर कई प्रकार की नई योजनाओं की शुरुआत भी किए गए साथ-साथ कई चीजों के कस्टम टैक्स या अन्य टैक्स को भी काम किया गया ताकि वे सस्ते हो सके इसके अलावा युवाओं के लिए महिलाओं के लिए नए बजट के अंतर्गत आर्थिक सहायता मिलने वाले कई प्रकार की योजनाओं को बढ़ावा दिया गया साथी साथ उद्यमी लोगों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के 10 लाख की सीमा को बढ़ाकर अधिकतम 20 लख रुपए की गई।

Post Type Information
Type of Information Budget 2024 
Name Of Department Agriculture
Scheme Type Sarkari Yojana
Join Telegram Click Here

नए बजट 2024 में किसान भाइयों को उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाले सालाना ₹6000 की राशि को बढ़ाया जा सकता है किसान भाई उम्मीद कर रहे थे प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का सालाना 8000 या ₹12000 किए जा सकते है लेकिन नए बजट 2024 में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के राशि में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई बल्कि किसान भाइयों के लिए और कई प्रकार की योजनाओं को बढ़ावा दिए गए इसके बारे में जानकारी नीचे बताई गई है

सरकार के द्वारा नए बजट 2024 में किसान भाइयों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना हेतु 60000 करोड रुपए का आवंटन किया गया ताकि इस योजना से और भी किसान जुड़कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके और पहले से लाभ प्राप्त करें किसान भाइयों को आगे लाभ मिलता रहे। इसके अलावे कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नई-नई तकनीक पद्धति का उजागर करने के लिए इसके लिए भी बड़ी रकम का आवंटन किया गया

नए बजट 2024 में वित्त मंत्री के द्वारा घोषणा की गई किसान क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत 5 राज्य में नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे ताकि किसान भाई क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवश्यक लोन प्राप्त कर अपने कृषि कार्य को समृद्ध कर सके।

नए बजट 2024 में किसान भाइयों के लिए एक और उपहार दिया गया जिसमें 6 करोड़ किसान भाइयों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर डिजिटल रूप में लाई जाएगी ताकि वहां से किसान भाई अपनी जानकारी प्राप्त कर सके।

इसके अलावे नए बजट 2024 में वित्त मंत्री के द्वारा किसान भाइयों और कृषि और उससे जुड़े सेक्टरों के लिए 1.52 लाख करोड रुपए दिए गए है ताकि कृषि कार्य और कृषि से संबंधित क्षेत्र का विस्तार किया जा सके। 

PM Internship Scheme Click Here
Budget EPFO News Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top