हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

LPG Gas July 2024 Price List : खुशखबरी जुलाई में एलपीजी गैस हुआ सस्ता देखे कीमतों की सूची

LPG Gas July 2024 Price List : खुशखबरी जुलाई में एलपीजी गैस हुआ सस्ता देखे कीमतों की सूची

भारत सरकार के आदेश अनुसार, अगले 9 महीने तक एलपीजी गैस की कीमतों में भारी कटौती की गई है। सरकार ने घोषणा की है कि सभी उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन धारकों को प्रत्येक घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग पर ₹300 की सब्सिडी मिलेगी। यह योजना आगामी लोकसभा चुनाव के पहले घोषित की गई थी और अब सरकार के पुनः सत्ता में आने के बाद यह योजना जारी रहेगी।

इस सब्सिडी के कारण कुछ शहरों में एलपीजी गैस की कीमतें इतनी कम हो गई हैं कि अगर सब्सिडी को जोड़ा जाए तो यह आपको मात्र ₹500 तक में मिल सकती है। इस लेख में बताया गया है कि किस शहर में आपको वर्तमान समय में एलपीजी गैस सिलेंडर कितने में मिल रहे हैं। यदि आप भी घरेलू गैस का उपयोग खाना पकाने के लिए करते हैं तो यह खबर आपके लिए खुशी की बात है, क्योंकि एलपीजी गैस की कीमत में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल रहा है। अब घरेलू सिलेंडर आपको मात्र ₹503 में मिल सकते हैं। इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें, क्योंकि इसमें सभी शहरों के एलपीजी गैस के वर्तमान कीमतों की जानकारी दी गई है।

Post Type Information
Name Of Information LPG Gas Price
Location India
Month May
Join Telegram Click Here

केंद्र में एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार की वापसी हुई है। नई सरकार के आगमन के साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि लाभार्थियों को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभ मिलते रहेंगे। उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी मिलती रहेगी। हालांकि, यह सब्सिडी अगले 9 महीने तक उपलब्ध होगी। बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में सामान्य ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये में मिल रहा है, जबकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये की छूट के बाद यह सिलेंडर 503 रुपये में मिल रहा है।

9 महीने तक क्यों मिलेगी सब्सिडी?

मार्च महीने में केंद्र सरकार की कैबिनेट ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के उपभोक्ताओं को 300 रुपये की लक्षित सब्सिडी जारी रखने को मंजूरी दी थी। योजना के लाभार्थियों को यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलेगी। इसका मतलब है कि अगले 9 महीने तक ग्राहक 300 रुपये की छूट का लाभ ले सकेंगे।

योजना की डिटेल

इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। योजना के लाभार्थियों को वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान एक साल में 12 रिफिल दिए जाते हैं। योजना में 14.2 किलोग्राम सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। 1 मार्च, 2024 तक 10.27 करोड़ से अधिक पीएमयूवाई लाभार्थी हैं। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए कुल खर्च 12,000 करोड़ रुपये होगा। सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है। बता दें कि सरकार योजना के तहत 75 लाख नए कनेक्शन देने की योजना पर काम कर रही है। भारत अपनी एलपीजी आवश्यकता का लगभग 60 प्रतिशत आयात करता है। पीएमयूवाई लाभार्थियों को एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में होने वाले तेज उतार-चढ़ाव के प्रभाव से बचाने और पीएमयूवाई उपभोक्ताओं द्वारा एलपीजी का निरंतर उपयोग सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने सब्सिडी शुरू की।

Labour Card List Out : लेबर कार्ड की नई सूची जारी मिलेंगे ढेरो सरकारी लाभ देखे लिस्ट में अपना नाम

LPG Gas Price Click Here
State Wise Gas Price Click Here
Subsidy Status Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top