हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

जून माह राशन कार्ड की नई सूची हुई जारी यहाँ से देखे लिस्ट में अपना नाम

जून माह राशन कार्ड की नई सूची हुई जारी यहाँ से देखे लिस्ट में अपना नाम

जून महीने 2024 के लिए राशन कार्ड की नई सूची आ गई है यदि आपने नई राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन दिए हुए थे। आप सभी आसानी से इस लेख में बताएं तरीके से राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम चेक कर पाएंगे। राशन कार्ड की नई सूची खाद्य संरक्षण विभाग के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं यह सूची बहुत ही जांच पड़ताल के पश्चात तैयार किए जाते हैं इसे प्रकाशित किए जाते हैं।

भारत सरकार के द्वारा घोषणा की गई थी जिन लोगों के पास राशन कार्ड है उन्हें अगले 5 वर्षों तक मुफ्त राशन मिलने वाले हैं इसको लेकर खाद्य संरक्षण विभाग के द्वारा राशन कार्ड में सभी लोगों के आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य कर दिया गया था साथी साथ राज्य सरकार के द्वारा भी और केंद्र सरकार के द्वारा भी सभी राशन कार्ड में जितने भी लोगों के नाम जुड़े हुए हैं उनका केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया था जिन लोगों का निवासी पूर्ण होंगे सिर्फ उन्हें ही फ्री राशन दिए जाएंगे जिन लोगों के केवाईसी पूर्ण नहीं होंगे राशन कार्ड के साथ मुफ्त राशन नहीं दिए जाएंगे।

Post Type  Sarakari Yojana
Name Of Post  Ration Card  List 2024
Name OF Scheme Ration Card  List 2024
Official Site  https://www.india.gov.in/
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

खाद्य संरक्षण विभाग के द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड की सूची प्रकाशित किए जाते हैं यह सूची राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दिए गए आवेदन के आधार पर और राशन कार्ड के मौजूदा जानकारी में संशोधन के लिए दिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन के आधार पर जांच पड़ताल के पश्चात तैयार किए जाते हैं। खाद्य सुरक्षा संसाधन विभाग के द्वारा राशन कार्ड की नई सूची में वैसे लोगों के नाम लिस्ट में शामिल नहीं किए जाते हैं जिन लोगों ने अपना आधार के माध्यम से केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं की है। राशन कार्ड की नई सूची कैसे डाउनलोड करना है और किस प्रकार अपना नाम चेक करना है नीचे सारी प्रक्रिया बताई गई है।

Ration Card KYC 2024

वर्तमान समय में बिहार खाद्य सुरक्षा अधिनियम विभाग के द्वारा यह सूचना जारी की गई है सभी राशन कार्ड झाड़ियां के साथ-साथ जिन लोगों का नाम राशन कार्ड में दिए गए हैं उन सभी को अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपने राशन डीलर के यहां अंगूठे के निशान के द्वारा केवाईसी करने होंगे जिनका केवाईसी नहीं होगा उनके नाम से खाद्य सुरक्षा अधिनियम विभाग के द्वारा उन्हें राशन नहीं दिए जाएंगे केवाईसी की प्रक्रिया क्या है इससे भी संबंध में जानकारी नीचे बताई गई है।

गले पांच वर्षों तक फ्री राशन मिलेगा

भारत सरकार के द्वारा कुछ दिन पहले ही जितने भी राशन कार्ड भरे हैं उन्हें फ्री राशन अगले 5 वर्षों तक देने की घोषणा की गई थी आपकी जानकारी के लिए बता दे वर्तमान समय में यह लागू भी है जितने भी राशन कार्ड धारी हैं इन्हें फ्री राशन का लाभ दिया जा रहा है लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्हें राशन कार्ड के तहत मिलने वाले फ्री लाभ का फायदा नहीं मिल रहा है इसलिए वे सभी को राशन कार्ड की वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले हैं राशन कार्ड की सूची में अपना नाम चेंज करना अनिवार्य है चलिए आपको बताते हैं स्टेप बाय स्टेप किस प्रकार आप राशन कार्ड की सूची में अपना नाम चेक कर पाएगा।

राशन कार्ड के लिए आवेदन देने हेतु आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

  1. परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. पारिवारिक फोटो
  4. मोबाइल नंबर
  5. आवेदन फॉर्म

Types of Ration Card

  1. अंत्योदया (AAY) राशन कार्ड: इस प्रकार का कार्ड सबसे कमजोर वर्ग के लोगों को प्रदान किया जाता है, जो सरकार द्वारा निर्धारित मानकों से नीचे होते हैं।
  2. बीपीएल (BPL) राशन कार्ड: इसमें उन लोगों को शामिल किया जाता है जिनकी आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे सुधार रही है, लेकिन वे अभी भी गरीबी रेखा के नीचे हैं।
  3. एन्टीओआयस राशन कार्ड (AAY): इस कार्ड के तहत विशेष रूप से गरीब लोगों को राशन सामग्री प्रदान की जाती है, जो अन्य वर्गों से अधिक भ्रष्टाचार और अन्य अन्यायों का शिकार होते हैं। 

राशन कार्ड के नई सूची को डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित तरीका अपनाएं।

  1. राशन कार्ड की सूची डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. राशन कार्ड सूची वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. वहां आपको अपना राज्य चुनने का ऑप्शन आएगा जिसे चुन ले।
  4. राज्य चुनने के बाद आपको अपना जिला चुनने का ऑप्शन आएगा जिसे चुन ले।
  5. जिला चुनने के बाद आपको अपने प्रखंड गांव और वार्ड नंबर चुनने का ऑप्शन दिखाई देगा
  6. उसके बाद आपके पास राशन कार्ड की नई सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी
Ration Card List 2024 Click Here
Ration Card KYC Click Here
Ration Card PDF Click Here
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top