हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

PM Internship Yojana 2024 : प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना में युवाओ को ₹5000 महीने सरकार देगी

PM Internship Yojana 2024 : प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना में युवाओ को ₹5000 महीने सरकार देगी

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना 2024 भारत सरकार युवाओं को पीएम इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत ₹5000 की भत्ता राशि हर महीने उनके खाते में भेजे जाएंगे साथ ही साथ देश के बड़ी-बड़ी कंपनियों मैं युवाओं को इंटर्नशिप ट्रेनिंग दिए जाएंगे यदि आप भी भारत सरकार के द्वारा युवाओं के लिए शुरू की गई इस योजना से जुड़कर ₹5000 की राशि हर महीने में एक ग्रुप में प्राप्त करना चाहते हैं और ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं तो इसलिए को आपको ध्यान से अंत तक करें इस लेख में आपको प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना 2024 के बारे में सभी प्रकार की जानकारी दी गई है।

आपको प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन देने होंगे इसके पश्चात आपका इस योजना अंतर्गत चयन होंगे इसके बाद आपको प्राइवेट कंपनी मिलेंगे जहां आपको ट्रेनिंग दी जाएगी ट्रेनिंग के साथ-साथ आपको भारत सरकार के द्वारा ₹5000 की हर महीने भत्ता भी आपके खाते में दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना अंतर्गत आपकी प्रशिक्षण समाप्त होने के पश्चात आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसके आधार पर आप आगे किसी भी प्राइवेट कंपनी के अंतर्गत काम पाने हेतु उसे सर्टिफिकेट का प्रयोग कर सकते हैं।

Post Type Sarkari Yojna
Name Of Scheme PM Internship Scheme
Scheme Type Central Government
Internship Period  12 Month
Official Site Soon
Join Telegram Click Here

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का शुभारंभ देश के वित्त मंत्री के द्वारा आम बजट 2024 जोकि 23 जुलाई 2024 को पेश की गई थी इस बजट में युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके इसको लेकर एक बजट इंटर्नशिप योजना के लिए पेश की गई थी जिसके आधार पर प्रधानमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की गई आपकी जानकारी के लिए बता दे इस योजना के लिए अभी देश की 30 बड़ी कंपनियों का चयन किया गया है जहां आपको इंटर्नशिप ट्रेनिंग मिलेंगे साथी साथ सरकार के द्वारा इंटर्नशिप ट्रेनिंग के दौरान आपको हर महीने सहायता राशि प्रदान किए जाएंगे इस योजना से जुड़ने के लिए क्या-क्या दस्तावेज होने चाहिए आवेदन किस प्रकार कर पाएंगे नीचे जानकारी बताई गई है।

बजट 2024 में, निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि देश की शीर्ष कंपनियों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक युवा को हर महीने 5000 रुपये का मासिक भत्ता दिया जाएगा। यह भत्ता प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 12 महीने तक मिलेगा और युवा इस अवधि के दौरान इन कंपनियों में इंटर्नशिप कर सकते हैं। हालांकि, देश की शीर्ष कंपनियों को अगले पांच साल में 1 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण देना होगा। प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना सिर्फ 12 महीने के लिए होगी। इस योजना के तहत, युवाओं को इंटर्नशिप की लागत का 10 प्रतिशत खुद उठाना होगा। वहीं, सरकार की ओर से उन्हें 5000 रुपये का मासिक भत्ता मिलेगा। इस योजना का लाभ कोई भी युवा उठा सकता है और इससे देश के 1 करोड़ युवाओं को लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना

बजट 2024 जारी करने के दौरान प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की गई इस योजना के अंतर्गत युवाओं को देश के बड़े-बड़े कंपनियों के द्वारा इंटर्नशिप दिए जाएंगे इसके लिए भारत सरकार के तरफ से उन युवाओं को हर महीने ₹5000 की भत्ता प्रदान की जाएगी इसके लिए पहले युवाओं को आवेदन देने होंगे आपको बता दे इस योजना से लगभग देश के एक करोड़ युवाओं को लाभ मिलेंगे। प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना सिर्फ 12 महीने के लिए होगी। इस योजना के तहत, युवाओं को इंटर्नशिप की लागत का 10 प्रतिशत खुद उठाना होगा।

  • इस योजना के तहत, इंटर्न को मासिक भत्ता के साथ-साथ एकमुश्त सहायता राशि भी दी जाएगी। योजना के अनुसार, युवाओं को 5000 रुपये मासिक भत्ता और 6000 रुपये एकमुश्त सहायता मिलेगी।
  • योजना का पहला चरण दो साल का होगा, जबकि दूसरा चरण तीन साल का होगा। प्रस्ताव में कहा गया है कि कंपनियां युवाओं को प्रशिक्षण देने का खर्च वहन करेंगी, और उनकी इंटर्नशिप का 10 प्रतिशत हिस्सा उनके कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) फंड से खर्च होगा।
  • आवेदन प्रक्रिया एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से होगी, जिसके विवरण अभी घोषित किए जाने बाकी हैं। इंटर्नशिप के अवसर देने वाली कंपनियों को वास्तविक कार्य अनुभव और कौशल विकास सत्र प्रदान करने होंगे।
  • इंटर्नशिप का कम से कम आधा समय नौकरी के माहौल में बिताया जाना चाहिए, न कि कक्षा में। केवल 21 से 24 वर्ष की आयु के वे लोग जो नौकरीपेशा नहीं हैं या पूर्णकालिक शिक्षा में शामिल नहीं हैं, वे ही बजट 2024 इंटर्नशिप योजना के लिए पात्र होंगे।

PM Kisan eKYC 2024 : पीएम किसान 18वी क़िस्त नहीं मिलेंगे जल्दी भरे ये फॉर्म आ गई है लिस्ट

Apply Process Click Here
PM Internship Scheme Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top