हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

पीएम किसान 18वीं किस्त ₹4000 मिलेंगे किसान भाइयो को देखे अपना स्टेटस

पीएम किसान 18वीं किस्त ₹4000 मिलेंगे किसान भाइयो को देखे अपना स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त को लेकर बहुत बड़ी खुशखबरी आ चुकी है किसान भाई अपने खाते में 18वी किस्त की अपडेट आसानी इस आर्टिकल में बताया गया तरीके से चेक कर पाएंगे किसान भाई 17वीं किस्त मिलने के बाद बेसब्री से प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अगले किस्त 18वी किस्त की इंतजार कर रहे हैं। आज किस लेख में आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले आप किस प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त का अपडेट चेक कर पाएंगे।

भारत सरकार के द्वारा किसानों की सम्मान में किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाते हैं जिन योजनाओं का सीधा लाभ किसानों को मिलते हैं इन सभी योजनाओं में से आपका समय सबसे प्रचलित और सबसे ज्यादा लाभ देने वाली योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना। आज के इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की अगली किसका अपडेट आप कैसे चेक कर पाएंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त कब आएगी जाने के लिए इस लेख को पूरे ध्यान से अंत तक पढ़े।

PM Kisan Beneficiary List Overview

Post Type Sarkari Yojana
Name Of Scheme PM Kisan Yojana
Official Site https://pmkisan.gov.in/
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा किसान भाइयों को प्रतिवर्ष ₹6000 की राशि वर्तमान समय में प्रदान की जा रही है यह राशि किसान भाइयों के खाते में हर चौथे महीने ₹2000 के किस्त के रूप में भेजे जाते हैं अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को 17 किस्त मिल चुके हैं अब किस किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार है प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली सत्र भी किस्त को लेकर ताजी अपडेट आ गई है आज हम आपको बताने वाले हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लिस्ट आप किस प्रकार चेक कर पाएंगे।

PM Kisan Sammaan Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि पूरे भारत में जरूरतमंद किसानों के लिए एक व्यापक कल्याणकारी योजना है। यह केंद्रीय क्षेत्र की कल्याण योजना है, जो 2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा एक पहल है। प्रत्येक पंजीकृत/पात्र किसान परिवार, जिसके पास कम से कम दो हेक्टेयर भूमि का स्वामित्व है, तीन समान किस्तों के साथ सालाना 6000 रुपये प्राप्त करके कई लाभ प्राप्त कर सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त कब आएगी? 

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की अगली किस्त यानी 18वीं किस्त के बारे में बात करें तो अभी तक किसी भी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जैसा कि आप लोग को पता है प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की किस्त हर चौथे महीने में जारी किए जाते हैं तो इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं किस्त अक्टूबर महीने में जारी की जाने की पूरी संभावना है क्योंकि इससे पहले 17वीं किस्त जून महीने में जारी की गई थी।

PM Kisan 18th Installment 2000 or 4000

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के 17वीं किस्त लाभार्थियों के रजिस्टर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई थी अगर आपको अभी तक इस 17वीं किसके 2000 पर नहीं मिले हैं तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 15261 और टोल फ्री नंबर 1800115526 या 011-23381092 इसके बाद आपका 17वीं और 18वीं दोनों किसी एक साथ आ जाएगा इससे आपको ₹4000 प्राप्त होगा।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने ई-केवाईसी को जरूरी कर दिया है. अगर आप ई-केवाईसी करके जमीन सत्यापित नहीं करते हैं तो आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ई-केवाईसी करने के लिए आप पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. आगे राइट साइड पर ई-केवाईसी के विकल्प को चुनें. आगे आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें. फिर आधार से जुड़ा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें. गेट ओटीपी पर क्लिक करें. आगे जो ओटीपी मिलेगा उसे दर्ज करें. आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा

PM Kisan Yojana e-KYC Process

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. मुख्य पृष्ठ पर ‘PM Kisan e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आपको एक नया पेज दिखाई देगा।
  4. यहाँ अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  5. फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  6. अब अपने आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को दर्ज करें।
  7. अगर आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप सामान्य सेवा केंद्र (CSC) पर जाकर पीएम किसान योजना के तहत बायोमेट्रिक केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
  8. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
  9. यहाँ आपको केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसे आप प्रिंट आउट भी कर सकते हैं।

PM Awas Yojana Gramin New List : आ गई खुशखबरी पीएम आवास योजना ग्रामीण नई लिस्ट हुई जारी देखे अपना नाम

PM Kisan List  Click Here
PM Kisan Status Click Here
PM Kisan KYC Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top