हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

PM Kisan 18th Installment List : पीएम किसान 18वीं किस्त के लिए लाभार्थी सूची हुई जारी

PM Kisan 18th Installment List : पीएम किसान 18वीं किस्त के लिए लाभार्थी सूची हुई जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है। अब आप बहुत ही आसान प्रक्रिया के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत जारी की गई नई लाभार्थी सूची को डाउनलोड कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत जारी की जाने वाली लाभार्थी सूची केवाईसी (KYC) के आधार पर बनाई जाती है। जिन किसान भाइयों की केवाईसी पूरी हो चुकी है, उनके नाम सूची में शामिल किए जाते हैं और उन्हें योजना का लाभ प्राप्त होगा। जिनके नाम सूची में नहीं होंगे, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत अब तक किसान भाइयों को 17 किस्तें दी जा चुकी हैं। जिन किसानों को अभी तक 17 किस्तें नहीं मिली हैं, उनके केवाईसी की प्रक्रिया अधूरी होने के कारण उनके खाते में अगली किस्तें नहीं भेजी गई हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, केवाईसी पूरी होने के बाद ही सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ किसानों को प्रदान किए जाएंगे।

Post Type Sarkari Yojana
Name Of Scheme PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Scheme Type Central Government
Official Site https://pmkisan.gov.in/
Join Telegram Click Here

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना किसान भाइयों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही समृद्धि योजना है इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को भारत सरकार के द्वारा आर्थिक मदद की जाती है प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को प्रति वर्ष ₹6000 के आर्थिक मदद की जाती है आपकी जानकारी के लिए बता दे प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को प्रतिवर्ष ₹6000 की राशि हर 4 महीने में ₹2000 करके दिए जाते हैं यदि आप किसान सम्मन निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं तो नीचे बताएं तरीके से अपना स्टेटस चेक कर पाएंगे यदि आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ नहीं उठाया है तो किस प्रकार आप आवेदन कर सकते हैं इससे संबंध में भी जानकारी बताई गई है।

PM Kisan New Beneficiary List

  • वेबसाइट खोलें: सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट  का होम पेज खोल लेना है।
  • फार्मर्स कॉर्नर पर जाएं: होम पेज पर आपको ‘Farmers Corner’ सेक्शन में जाना है और ‘Beneficiary List’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जानकारी दर्ज करें: इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव जैसी जानकारी दर्ज करनी है।
  • रिपोर्ट प्राप्त करें: सभी जानकारी भरने के बाद ‘GET REPORT’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • लिस्ट चेक करें: जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके गांव के सभी किसान भाइयों की सूची जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, आपके सामने खुल जाएगी।
  • अपना नाम चेक करें: इस सूची में अपना नाम चेक करें। अगर आपका नाम सूची में है और सब कुछ सही है, तो आपको इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने ई-केवाईसी को जरूरी कर दिया है. अगर आप ई-केवाईसी करके जमीन सत्यापित नहीं करते हैं तो आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ई-केवाईसी करने के लिए आप पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. आगे राइट साइड पर ई-केवाईसी के विकल्प को चुनें. आगे आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें. फिर आधार से जुड़ा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें. गेट ओटीपी पर क्लिक करें. आगे जो ओटीपी मिलेगा उसे दर्ज करें. आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा

PM Kisan Yojana e-KYC Process

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. मुख्य पृष्ठ पर ‘PM Kisan e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आपको एक नया पेज दिखाई देगा।
  4. यहाँ अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  5. फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  6. अब अपने आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को दर्ज करें।
  7. अगर आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप सामान्य सेवा केंद्र (CSC) पर जाकर पीएम किसान योजना के तहत बायोमेट्रिक केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
  8. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
  9. यहाँ आपको केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसे आप प्रिंट आउट भी कर सकते हैं।

Kisan Karj Mafi Yojana 2.0 : करोड़ों किसान भाइयों के खुशखबरी उनका कर्ज होगा माफ़ देखे अपना नाम

PM Kisan List 1 Click Here
PM Kisan List 2 Click Here
PM Kisan KYC Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top