हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

PM Kisan 18vi Kist List : पीएम किसान 18वी क़िस्त के लिस्ट जारी इन किसानो नहीं मिलेंगे पैसा देखे अपना स्टेटस

PM Kisan 18vi Kist List : पीएम किसान 18वी क़िस्त के लिस्ट जारी इन किसानो नहीं मिलेंगे पैसा देखे अपना स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना किसानों के लिए एक आर्थिक मदद करने वाली सबसे अच्छी योजना है भारत सरकार और अलग-अलग राज्यों के राज्य सरकार के द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने और उन्हें कृषि कार्य हेतु प्रेरित करने की उद्देश्य से कई प्रकार की योजनाएं आज के समय में चलाया जा रहे हैं उन सभी योजनाओं में से प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना सबसे ज्यादा प्रचलित योजना है इसके माध्यम से किसान भाइयों को सालाना ₹6000 की आर्थिक मदद की जाती है।

आज की इस लेख में आप सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाले अगले की अर्थात 18वीं किस्त से जुड़ी जानकारी बताने वाले हैं कुछ किसान भाइयों को 18वीं किस्त नहीं मिल सकते हैं यदि वे समय से कार्य को पूरा नहीं करेंगे तो क्योंकि अपडेट आ चुकी है किसान भाई अपने मोबाइल फोन से ही अपना स्टेटस चेक कर पाएंगे जिन किसान भाइयों का केवाईसी स्टेटस एक्टिव है उन्हें 18वीं किस्त का पैसा मिलेंगे और जिन किसान भाइयों की केवाईसी स्टेटस एक्टिव नहीं है उन्हें केवाईसी करने होंगे किस प्रकार केवाईसी कर पाएंगे और अपना स्टेटस किस प्रकार चेक कर पाएंगे पूरी जानकारी नीचे बताई गई है।

Post Type Sarkari Yojana
Name Of Scheme PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Scheme Type Central Government
No. Of Installment 18th
Official Site https://pmkisan.gov.in/
Join Telegram Click Here

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना भारत सरकार के द्वारा 2019 में शुरू किए गए थे इस योजना का मुख्य उद्देश्य था किसानों को कृषि कार्य के लिए प्रेरित करना छोटे किसानों को अपने कृषि कार्य बाग बने इत्यादि से संबंधित बीच कीटनाशक इत्यादि खरीदने हेतु आर्थिक मदद करना इसके अलावा किसान भाइयों को कृषि के लिए नई-नई तकनीक की प्रेरणा देना इसके लिए किसान भाइयों को सम्मान स्वरूप भारत सरकार के द्वारा हर वर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद की जाती है जिसमें किसान भाइयों को दो ₹2000 किया तीन किस्त हर साल दिए जाते हैं।

अब तक किसान भाइयों को कल 17 किस्त मिल चुके हैं कुछ किसान भाइयों को 17वी किस्त का पैसा उनके खाते में नहीं आए इनका मुख्य वजह यही है उनका प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना केवाईसी पूर्ण नहीं थे आपका भी अगला किस्त अर्थात 18वीं किस्त आने से रुक न जाए इसके लिए आपको अपने केवाईसी का स्टेटस चेक करने होंगे और समय रहते आपको अपनी केवाईसी फोन करने होंगे क्या वैसे स्टेटस चेक नीचे बताएं तरीके से कर पाएंगे।

  1. PM Kisan New Beneficiary List

    • वेबसाइट खोलें: सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट  का होम पेज खोल लेना है।
    • फार्मर्स कॉर्नर पर जाएं: होम पेज पर आपको ‘Farmers Corner’ सेक्शन में जाना है और ‘Beneficiary List’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
    • जानकारी दर्ज करें: इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव जैसी जानकारी दर्ज करनी है।
    • रिपोर्ट प्राप्त करें: सभी जानकारी भरने के बाद ‘GET REPORT’ के विकल्प पर क्लिक करें।
    • लिस्ट चेक करें: जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके गांव के सभी किसान भाइयों की सूची जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, आपके सामने खुल जाएगी।
    • अपना नाम चेक करें: इस सूची में अपना नाम चेक करें। अगर आपका नाम सूची में है और सब कुछ सही है, तो आपको इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

    इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

    किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने ई-केवाईसी को जरूरी कर दिया है. अगर आप ई-केवाईसी करके जमीन सत्यापित नहीं करते हैं तो आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ई-केवाईसी करने के लिए आप पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. आगे राइट साइड पर ई-केवाईसी के विकल्प को चुनें. आगे आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें. फिर आधार से जुड़ा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें. गेट ओटीपी पर क्लिक करें. आगे जो ओटीपी मिलेगा उसे दर्ज करें. आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा

    PM Kisan Yojana e-KYC Process

    1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    2. मुख्य पृष्ठ पर ‘PM Kisan e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें।
    3. आपको एक नया पेज दिखाई देगा।
    4. यहाँ अपना आधार नंबर दर्ज करें।
    5. फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
    6. अब अपने आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को दर्ज करें।
    7. अगर आपके आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप सामान्य सेवा केंद्र (CSC) पर जाकर पीएम किसान योजना के तहत बायोमेट्रिक केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
    8. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
    9. यहाँ आपको केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसे आप प्रिंट आउट भी कर सकते हैं।
    PM Kisan List Click Here
    Kisan Status Click Here
    PM  KYC  Click Here
    Official Site Click Here
    Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top