हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

PM Kisan Pension Scheme : खुशखबरी अब किसान भाइयो को 3000 हर माह मिलेंगे पहले भरना होगा फॉर्म

PM Kisan Pension Scheme : खुशखबरी अब किसान भाइयो को 3000 हर माह मिलेंगे पहले भरना होगा फॉर्म

सभी किसान भाइयों के लिए आ गई बहुत बड़ी खुशखबरी आप भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को हर महीने मिलने वाले हैं ₹3000 की राशि इसके लिए सबसे पहले किसान भाइयों को किसी भी नजदीक के बैंक जिसमें किसान भाई का खाता खुला हुआ है वह जाकर इस योजना के लिए आवेदन देने होंगे साथ ही साथ इस आवेदन की अंतिम चरण को पूर्ण करने के लिए किसान भाइयों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंतिम चरण देने होंगे अथवा किसी भी नदी के सीएससी सेंटर जाकर भी आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान योजना अंतर्गत किसान भाइयों के लिए एक नई और अनोखी योजना की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत किसान भाइयों के लिए भी पेंशन की व्यवस्था की जा रही है अर्थात किसान भाइयों को भी अब पेंशन की राशि प्रदान की जाएगी इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को हर महीने ₹3000 की पेंशन की राशि उनके खाते में भेज दिए जाएंगे इसके लिए किसान भाइयों को इस योजना से जुड़कर इस योजना के सभी शर्तों को पूरे करने होंगे तभी किसान भाइयों को इस योजना का लाभ मिल पाएंगे।

Post Type Sarkari Yojana
Name Of Scheme Kisan Mandhan Yojana
About scheme Kisan
Official Site https://maandhan.in/
Home page Click Here
Join Telegram Click Here

भारत सरकार के द्वारा किसान भाइयों के लिए प्रधानमंत्री किसान मंधन योजना की शुरुआत की गई है किसान मंधन योजना के अंतर्गत किसानों को₹3000 की राशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी आपकी जानकारी के लिए बता दे इससे पहले किशन भैया को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना अंतर्गत प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है। इसके पश्चात इस राशि को किसान भाइयों को अलग-अलग किस्तों में विभक्त करके दिए जाते हैं प्रत्येक वर्ष किसान भाइयों को तीन किस्तों में ₹2000-₹2000 करके राशि प्रदान किए जाते हैं

किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 12 सितंबर, 2019 को शुरू की गई थी, इसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों (SMF) को पेंशन के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना था. इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रतिमाह 3 हजार रुपए देने का प्रावधान है। वहीं, अगर किसी कारणवश लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी पत्नी को प्रतिमाह 1500 रुपए दिए जाने का भी प्रावधान है।

18 से लेकर 40 साल के उम्र के किसान इस योजना का लाभ पाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. किसान उम्र के जिस पड़ाव में भी इस योजना का हिस्सा बनते हैं, उसके बाद से उन्हें प्रतिमाह 55 रूपए से लेकर 200 रुपए तक जमा कराना पड़ता है. इसके बाद 60 साल की आयु पार करने के बाद किसानों को पेंशन के रूप में प्रतिमाह 3 हजार रुपए दिए जाते हैं, इससे वो अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

  • पेंशन राशि: योजना के तहत, किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद ₹3000 प्रति माह की मासिक पेंशन प्रदान की जाती है।
  • योग्यता: इस योजना के लिए, किसान की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उसके पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • योगदान: इस योजना में किसानों को अपनी उम्र और योगदान अवधि के आधार पर एक निश्चित मासिक योगदान देना होता है। योगदान राशि उम्र के साथ बढ़ती है।
  • सरकारी योगदान: इस योजना में सरकार भी किसानों की ओर से योगदान देती है, जो किसान द्वारा दिए गए योगदान के बराबर होता है।
  • पंजीकरण प्रक्रिया: किसानों को इस योजना में पंजीकृत करने के लिए नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) या योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होता है।
PM Kisan Pension Yojana Click Here
PM Kisan Yojan Click Here
PM Kisan List Click Here
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top