हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Ration Card eKYC Status Check : राशन कार्ड में आपका ई-केवाईसी हुआ है नहीं मोबाइल पर ऐसे करे चेक

Ration Card eKYC Status Check : राशन कार्ड में आपका ई-केवाईसी हुआ है नहीं मोबाइल पर ऐसे करे चेक

राशन कार्ड की केवाईसी प्रक्रिया आपका पूर्ण हुआ है या नहीं आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी पूर्वक चेक कर पाएंगे। जैसा कि आप लोगों को पता है राष्ट्रीय खाद्य संरक्षण विभाग के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को अपने राशन कार्ड में आधार कार्ड के माध्यम से केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है जो ऐसा नहीं करते हैं उनका नाम राशन कार्ड की सूची से काट दिया जाएगा ऐसे में बहुत सारे लोग परेशान है। राशन कार्ड की केवाईसी 2024 को लेकर नई नोटिस जारी कर दी गई है नोटिस के अनुसार अब आप राशन कार्ड में केवाईसी की प्रक्रिया 30 सितंबर 2024 तक करवा पाएंगे

इस बात को लेकर राशन कार्ड में केवाईसी की प्रक्रिया जो उन्होंने कराया है वह किस प्रकार अपना स्टेटस अपने मोबाइल फोन पर चेक कर पाएंगे तो घबराने की जरूरत नहीं है इस लेख में आपको सारा विधि बताया गया है इसको आप फॉलो करके आसानी पूर्वक जान पाएंगे राशन कार्ड में आपका ई केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण हुआ है या नहीं साथ ही साथ राशन कार्ड में केवाईसी की प्रक्रिया आप किस प्रकार करवा पाएंगे इसके बारे में भी आपको हम इस लेख में जानकारी देने वाले हैं।

Post Type Information
Name Of Scheme Free Ration Scheme
State Bihar
Update Type Ration Card KYC
Official Site https://epds.bihar.gov.in/
Join Telegram Click Here

Ration Card KYC Process

राशन कार्ड में केवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले आपको राशन कार्ड के साथ जितने भी लोगों का नाम राशन कार्ड में है उन सभी को अपने आधार कार्ड के साथ राशन कार्ड और राशन डीलर के यहां जाने होंगे जहां पर आपको जी मशीन के जरिए अंगूठे की निशान के द्वारा राशन दिए जाते हैं इस पर आपके अंगूठी के निशान लिए जाएंगे इसके बाद आपके आधार कार्ड से उन्हें जोड़े जाएंगे तत्पश्चात राशन कार्ड में आपका केवाईसी पूर्ण हो जाएगा इसके बाद अब आपको राशन आगे मिल सकते हैं।

Ration Card eKYC Status Check

देश में कई राशन कार्ड धारक हैं जो जानना चाहते हैं कि उनके राशन कार्ड में e-KYC हुआ है या नहीं। नीचे इस प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी गई है कि आप किस प्रकार से अपने राशन कार्ड का e-KYC स्टेटस चेक कर सकते हैं। आप अपने राशन कार्ड का e-KYC स्टेटस ऑफलाइन तरीके से राशन डीलर के पास जाकर जांच सकते हैं। हालांकि, कुछ राज्यों में आप खुद से ऑनलाइन माध्यम से भी राशन कार्ड e-KYC का स्टेटस चेक कर सकते हैं। Himachal Pradesh और West Bengal के नागरिक ऑनलाइन माध्यम से अपने राशन कार्ड का e-KYC स्टेटस चेक कर सकते हैं।

सरकार दे रही है बेटियो को ₹4 लाख रूपये यहां से करे आवदेन

Ration Card eKYC Click Here
Ration Card KYC Status Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Home  Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top