हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Ration Card eKYC Status Check : कही आपका भी तो राशन कार्ड KYC हो गया रद्द यहाँ से करे चेक

Ration Card eKYC Status Check : कही आपका भी तो राशन कार्ड KYC हो गया रद्द यहाँ से करे चेक

यदि आपने भी राशन कार्ड में ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी की है और आप अपने राशन कार्ड ई-केवाईसी का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो इस लेख में आपको राशन कार्ड ई-केवाईसी स्टेटस चेक करने का पूरा प्रोसेस बताया गया है। यहां से आप बिहार सहित सभी राज्यों के राशन कार्ड ई-केवाईसी का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं। नीचे बताए गए तरीकों से आप अपने राशन कार्ड का ई-केवाईसी स्टेटस सरलता से जान सकते हैं। राशन कार्ड की केवाईसी 2024 को लेकर नई नोटिस जारी कर दी गई है नोटिस के अनुसार अब आप राशन कार्ड में केवाईसी की प्रक्रिया 30 सितंबर 2024 तक करवा पाएंगे यदि आप लोग भी राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं तो आपको बता दे खाद्य संरक्षण विभाग के अंतर्गत एक अपडेट आई हुई थी आप सभी को अपने राशन कार्ड में आधार कार्ड के माध्यम से खाद्य संरक्षण विभाग के द्वारा राशन दूसरों को दिए गए पोस मशीन पर अंगूठे के निशान के माध्यम से अपने राशन कार्ड के साथ ई केवाईसी की प्रक्रिया को करनी है।

वैसे लाभार्थियों को राशन कार्ड के अंतर्गत दिए जाने वाले योजनाओं से वंचित कर दिए जाएंगे जो अपनी केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण नहीं करेंगे काफी सारे राशन कार्ड धारण केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण कर चुके हैं और वह अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं उनका ई केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण हुई है या नहीं तो आपको बता दे इसलिए इसमें नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है आप लोग किस प्रकार राशन कार्ड केवाईसी का स्टेटस चेक कर पाएंगे।

Post Type Information
Name Of Scheme Free Ration Scheme
State Bihar
Update Type Ration Card KYC
Official Site https://nfsa.gov.in/
Join Telegram Click Here

राशन कार्ड ई केवाईसी क्या है

राशन कार्ड भारत में गरीब और निम्न आय वर्ग के परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो उन्हें सरकार द्वारा संचालित सब्सिडी वाली खाद्य सामग्री प्राप्त करने में सहायता करता है। डिजिटल युग में, सरकार ने राशन कार्डधारकों के लिए ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है, ताकि वितरण प्रणाली में पारदर्शिता और दक्षता लाई जा सके। इस लेख में, हम राशन कार्ड ई-केवाईसी के महत्व, आवश्यक दस्तावेज और प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

राशन कार्ड में केवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले आपको राशन कार्ड के साथ जितने भी लोगों का नाम राशन कार्ड में है उन सभी को अपने आधार कार्ड के साथ राशन कार्ड और राशन डीलर के यहां जाने होंगे जहां पर आपको जी मशीन के जरिए अंगूठे की निशान के द्वारा राशन दिए जाते हैं इस पर आपके अंगूठी के निशान लिए जाएंगे इसके बाद आपके आधार कार्ड से उन्हें जोड़े जाएंगे तत्पश्चात राशन कार्ड में आपका केवाईसी पूर्ण हो जाएगा इसके बाद अब आपको राशन आगे मिल सकते हैं।

राशन कार्ड की केवाईसी प्रक्रिया चेक करने के लिए स्टेप्स

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: अपने राज्य के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. ई-केवाईसी स्टेटस लिंक पर क्लिक करें: वेबसाइट पर ई-केवाईसी स्टेटस चेक करने का लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  3. राशन कार्ड नंबर दर्ज करें: अपने राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  4. ओटीपी सत्यापन: आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। उसे दर्ज करें।
  5. स्टेटस देखें: ओटीपी सत्यापन के बाद, आप अपने राशन कार्ड की केवाईसी स्टेटस देख सकते हैं।

Ration Card eKYC Status Check

  1. राशन कार्ड eKYC स्थिति की जाँच के लिए आपको अपने राज्य के खाद्य और आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद, “राशन कार्ड” या “eKYC” विकल्प को खोजें। यह मेनू या होम पेज पर हो सकता है। इस पर क्लिक करें।
  3. eKYC स्थिति की जाँच के लिए, आपको अपने राशन कार्ड संख्या, आधार कार्ड संख्या, या मोबाइल नंबर जैसे विवरण भरने होंगे। यह विवरण सही-सही भरें।
  4. कुछ राज्यों में, eKYC स्थिति की जाँच के लिए OTP (वन-टाइम पासवर्ड) का उपयोग किया जा सकता है। यदि आपकी जानकारी सही है, तो आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इस OTP को संबंधित स्थान पर दर्ज करें।
  5. OTP सत्यापन के बाद, आपको आपकी eKYC की स्थिति दिखाई देगी। यहाँ आप देख सकते हैं कि आपकी eKYC प्रक्रिया पूर्ण हो गई है या नहीं। अगर कोई समस्या है, तो वह भी यहाँ दिखेगी।
eKYC Status Click Here
eKYC Process Click Here
Sarakari Yojana Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top