हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Ration Card Gramin New List : राशन कार्ड ग्रामीण की नई सूची जारी देखे यहाँ से लिस्ट में अपना नाम

Ration Card Gramin New List : राशन कार्ड ग्रामीण की नई सूची जारी देखे यहाँ से लिस्ट में अपना नाम

राशन कार्ड ग्रामीण के लिए नई सूची आधिकारिक वेबसाइट पर आ गई है आप सभी आसानी पूर्वक इस आर्टिकल में बताएं तरीके से राशन कार्ड की नई सूची को डाउनलोड कर पाएंगे आज के इस आर्टिकल में आपको हम बताने वाले हैं। आप किस प्रकार राशन कार्ड की नई सूची को डाउनलोड कर उसे सूची में अपना नाम चेक कर पाएंगे आपकी जानकारी के लिए बता दे जिन लोगों के नाम राशन कार्ड की सूची में शामिल होते हैं उन सभी को खाद्य संरक्षण विभाग के द्वारा राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले सभी प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं।

खाद्य संरक्षण विभाग के द्वारा समय-समय पर सभी राशन कार्ड धारकों को चिन्हित का एक सूची तैयार की जाती है जिसे राशन कार्ड विभाग के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाता है जिन लोगों के नाम राशन कार्ड के नई सूची में शामिल होते हैं उन सभी राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले सभी प्रकार के लाभ दिए जाते हैं आज के इस लेख में आपको बताने वाले हैं आप किस प्रकार राशन कार्ड की नई सूची को डाउनलोड कर उसे सूची में अपना नाम चेक कर पाएंगे यदि आपने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं दिए हुए हैं तो आप किस प्रकार नए राशन कार्ड बनवा पाएंगे इसके बारे में भी जानकारी बताने वाले हैं।

Post Type Sarkari Yojana
Name Of Scheme Ration Card
Scheme Type Central Government
Official Site https://nfsa.gov.in/
Join Telegram Click Here

आज के समय में राशन कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है राशन कार्ड का उपयोग कई सरकारी कार्यों के लिए किए जाते हैं साथ ही साथ राशन कार्ड के जरिए आपको भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाले कई प्रकार की योजनाओं का लाभ दिए जाते हैं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना प्रधानमंत्री आयुष्मान भारतीय योजना इत्यादि राशन कार्ड का प्रयोग बैंकों में और अन्य सरकारी कार्यों में पहचान और एड्रेस प्रूफ के रूप में प्रयोग में ले जाते हैं।

Types of Ration Card

  1. अंत्योदया (AAY) राशन कार्ड: इस प्रकार का कार्ड सबसे कमजोर वर्ग के लोगों को प्रदान किया जाता है, जो सरकार द्वारा निर्धारित मानकों से नीचे होते हैं।
  2. बीपीएल (BPL) राशन कार्ड: इसमें उन लोगों को शामिल किया जाता है जिनकी आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे सुधार रही है, लेकिन वे अभी भी गरीबी रेखा के नीचे हैं।
  3. एन्टीओआयस राशन कार्ड (AAY): इस कार्ड के तहत विशेष रूप से गरीब लोगों को राशन सामग्री प्रदान की जाती है, जो अन्य वर्गों से अधिक भ्रष्टाचार और अन्य अन्यायों का शिकार होते हैं। 

यदि आप भी राशन कार्ड धारक है या फिर आपने भी राशन कार्ड के लिए नया आवेदन किया है तो आप अब राशन कार्ड नई लिस्ट मे अपना नाम देख सकते है। राशन कार्ड नई लिस्ट मे अपना नाम देखने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताए जा रहे स्टेपसबको फॉलो करे:-

  1. नई राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब जैसी राशन कार्ड की अधिकारी वेबसाइट खुल जाए स्क्रीन पर आपको अलगअलग ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको राशन कार्ड के ऑपसन को चुनना होगा।
  3. इसके बाद नीचे दिए के राशन कार्ड डीटेल्स ओंफ स्टेट पोर्टल पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपको सभी राज्यों की एक लिस्ट दिखाई होगी।
  5. अब ईसमें अपने राज्य के नाम खोजना होगा और उसे सेलेक्ट करना होगा।
  6. अब आपके जैसे ही अब अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करेंगे तो एक ही नया फूड पोर्टल खुलेगा
  7. अब इसमें आपको आपके राज्य के सभी जिलों की लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपको अपने जिले को सेलेक्ट करना होगा और आगे बढ़ना होगा।
  8. अपना जिला सेलेक्ट करने के बाद आपको अपने जिले के अंतर्गत आने वाले सभी तहसीलों या विकास करो की लिस्ट मिलेगी जहां आपको अपने तहसील लिया राशन को सेलेक्ट करना होगा।
  9. अब इसमें आपको नगरी और ग्राम पंचायत के अलगअलग ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आप अपना सेलेक्ट कर सकते।
  10. राशन कार्ड सेंड ब्लॉक तहसील को सलेक्ट करने के बाद आपको आपके ब्लॉक के अंदर आने वाली सभी राशन दुकान की विक्रेताओं की लिस्ट खुल जाएगी।
  11. अब इसमे आपको अपने राशन दुकान का नाम खोजना होगा।
  12. और उसके राशन कार्ड का प्रकार सलेक्ट करना होगा, आपका राशन जो भी प्रकार का हो उसे सेलेक्ट करके आप आगे बढ़े।
  13. जैसे ही आप अपने राशन कार्ड के प्रकार के अंदर राशन कार्ड संख्याओं का उल्लेख करेंगे आपके सामने राशन कार्ड लिस्ट खुलेगा।
  14. अब इस लिस्ट मे राशन कार्ड क्रमांक उपभोक्ता का नाम पिता पति का नाम दिया जाएगा इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
Ration Card List  Click Here
Ration Card New List Click Here
Sarakari Yojana Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top