हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Ration Card New List Check : राशन कार्ड की नई लिस्ट 2024 हुई जारी अब मिलेंगे 5 साल फ्री राशन

Ration Card New List Check : राशन कार्ड की नई लिस्ट 2024 हुई जारी अब मिलेंगे 5 साल फ्री राशन

राष्ट्रीय खाद्य संरक्षण विभाग के द्वारा सभी राशन कार्ड धारी को दी गई बहुत बड़ी खुशखबरी जितने भी राशन कार्ड भरे हैं और राष्ट्रीय खाद्य संरक्षण विभाग के अंतर्गत जारी नहीं सूचना के आधार पर उन्हें राशन कार्ड पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत 5 वर्षों तक मुफ्त राशन दिए जाएंगे। राशन के लिए और राशन कार्ड अंतर्गत दिए जाने वाले सभी प्रकार के लाभों के लिए आसन की नई सूची प्रकाशित कर दी गई है यदि आप भी राशन कार्ड के नए सूची का इंतजार कर रहे हैं और आप राशन कार्ड की सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप सभी इस लेख को पूरे ध्यान से पढ़ें इस लेख के माध्यम से आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है।

राष्ट्रीय खाद्य संरक्षण विभाग और सभी राज्यों के खाद्य विभाग के द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड के सूची में संशोधन करके नई सूची को प्रकाशित किया जाता है इस सूची में ऐसे लोग शामिल होते हैं जिन्हें राशन कार्ड अंतर्गत मिलने वाले सभी प्रकार के लाभ दिए जाने हो। राशन कार्ड के अंतर्गत मुफ्त राशन के साथ-साथ और भी कई प्रकार के सरकारी लाभ दिए जाते हैं।

भारत सरकार के द्वारा घोषणा की गई थी अगले 5 वर्षों तक जितने भी राशन कार्ड धारी है अथवा जिनके नाम राशन कार्ड में शामिल है उन लोगों को मुफ्त राशन मिलने वाली है। इसके लिए भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत 2020 में ही की गई थी जिसके अंतर्गत 2020 से ही राशन कार्ड धारी को मुक्त राशन दिए जा रहे हैं जिसे बढ़कर अगले 5 वर्षों तक दिए जाने की घोषणा की गई थी जांच के आधार पर यह पाया गया कि कई सारे राशन कार्ड में ऐसे भी नाम जुड़े हैं वैद्य नही है सही नाम की पूर्ति के लिए ही सरकार के द्वारा ई केवाईसी की प्रक्रिया चलाई जा रही है।

Name of Card Ration Card
Launched by Central Government
Benefits Ration
Ration card List Date Read Below
News Ration Card date Read Below
Ration Card List Read Below
Operative in All States
Type of Post Sarkari Yojana
Official Website Click Here

यदि आपने नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन अथवा पहले से मौजूद राशन कार्ड में किसी प्रकार के संशोधन के आवेदन दिए हुए थे तो आपके द्वारा दिए गए आवेदन के जांच के आधार पर खाद्य संरक्षण विभाग के द्वारा राशन कार्ड की नई सूची को तैयार कर अधिकारी वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है। आपसे राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम आधार कार्ड नंबर या मौजूदा राशन कार्ड के नंबर के माध्यम से चेक कर पाएंगे यदि आपने राशन कार्ड के लिए नए आवेदन दिए हुए थे तो आप आवेदन संख्या के आधार पर अपना स्टेटस चेक कर पाएंगे।

जो लोग पहले से ही राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके थे, उनकी सूची अब तक आ चुकी है। लेकिन जो लोग अभी तक आवेदन नहीं किए हैं, उनके लिए एक सुनहरा मौका है। वे राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या अपने ब्लॉक कार्यालय में जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। जो लोग पहले से ही आवेदन कर चुके हैं, उनकी नई सूची भी उपलब्ध है। वे अपने मोबाइल से नई सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले रिसीविंग रहना जरूरी है। यानी कि जब आप आवेदन करेंगे, तो आपको एक पेपर दिया जाएगा जिसमें सभी जानकारी होगी। आप उस पेपर को लेकर बैठें और जो तरीका बताया गया है, उसी तरीके से कार्रवाई करें।

राशन कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र।
  3. बैंक की जानकारी
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. मोबाइल नंबर

राशन कार्ड नया लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

राशन कार्ड नया लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए नीचे दी गई सभी स्टेप को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा इन सभी स्टेप के माध्यम से आप राशन कार्ड का नया लिस्ट में अपना नाम देख पाएंगे। अगर आप सभी को अस्तित्व अपना लिस्ट में नाम देखना है उसका भी नीचे दिया गया है उस पर क्लिक करके आप स्टेट वाइज लिस्ट में अपना नाम देख पाएंगे

राशन कार्ड के नई सूची को डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित तरीका अपनाएं।

  1. राशन कार्ड की सूची डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. राशन कार्ड सूची वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. वहां आपको अपना राज्य चुनने का ऑप्शन आएगा जिसे चुन ले।
  4. राज्य चुनने के बाद आपको अपना जिला चुनने का ऑप्शन आएगा जिसे चुन ले।
  5. जिला चुनने के बाद आपको अपने प्रखंड गांव और वार्ड नंबर चुनने का ऑप्शन दिखाई देगा
  6. उसके बाद आपके पास राशन कार्ड की नई सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी

बेटियों के लिए सरकार ने निकाली नई योजना 2 लाख रुपए सीधे खाते में यहाँ से जोड़े अपनी बेटी का नाम

Ration Card List Click Here
State Wise New List Click Here
Official Site Click Here
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top