हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

10वी 12वी पास है तो सरकार देगी ₹2500 हर महीने जल्दी भर दे ये फॉर्म

10वी 12वी पास है तो सरकार देगी ₹2500 हर महीने जल्दी भर दे ये फॉर्म

10वीं 12वीं पास युवाओं के लिए राज्य सरकार की तरफ से आ गई बहुत बड़ी खुशखबरी 10वीं और 12वीं पास युवाओं को राज्य सरकार के तरफ से हर महीने ₹2500 उनके खाते में दिया जाएगा राज्य सरकार की तरफ से 10वीं 12वीं पास सुविधाओं के लिए एक खास प्रकार की योजना शुरू की गई है आज के इस आर्टिकल में आपको राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं आप सभी ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को करें ताकि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाए।

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा वैसे युवा जो दसवीं 12वीं पास है इसके बावजूद भी उनके पास किसी प्रकार का रोजगार नहीं है तो राज्य सरकार के द्वारा इन युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की गई है बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार अपने राज्य के युवाओं को हर महीने ₹2500 उनके खाते में आर्थिक सहायता के लिए दिए जा रहा है इस योजना से आप किस प्रकार जुड़ेंगे क्या-क्या दस्तावेज लगे और क्या सब पत्रकार होनी चाहिए इससे संबंध में जानकारी नीचे बताई गई है।

Post Type Sarkari Yojana
Name Of Scheme Berojgari Bhatta Yojana
Scheme Type CG State Scheme
Official Site https://berojgaribhatta.cg.nic.in/
Join Telegram Click Here

बेरोजगारी भत्ता हेतु पात्रता की शर्तें निम्नानुसार है

  • आवेदक, छत्तीसगढ़ का मूल निवासी हो।
  • आवेदन किये जाने वाले वर्ष की 01 अप्रैल को, आवेदक की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष तक हो।
  • आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से, न्यूनतम हायर सेकेण्डरी (12वीं) परीक्षा उत्तीर्ण हो।
  • छत्तीसगढ़ के किसी जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र में पंजीकृत हो एवं आवेदन के वर्ष की 01 अप्रैल को हायर सेकेण्डरी अथवा उससे अधिक योग्यता से उसका रोजगार पंजीयन न्यूनतम दो वर्ष पुराना हो।
  • आवेदक की स्वयं का आय का कोई स्त्रोत न हों एवं आवेदक के परिवार की समस्त स्रोतों से वार्षिक आय रूपये 2,50,000/- से अधिक न हो।
  • रोजगार पंजीयन कार्ड
  • 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट/प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • फोटो

बेरोजगारी भत्ता हेतु अपात्रता की शर्तें

  • यदि किसी परिवार के एक से अधिक सदस्य बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्रता की शर्तों को पूर्ण करते हैं तो परिवार के एक ही सदस्य को बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत किया जाएगा। ऐसी स्थिति में बेरोजगारी भत्ता उस सदस्य को स्वीकृत किया जायेगा जिसकी उम्र अधिक हो। उम्र समान होने की स्थिति में रोजगार कार्यालय में पहले पंजीयन कराने वाले सदस्य को बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्र किया जाएगा। उम्र और रोजगार पंजीयन की वरिष्ठता दोनो समान होने की स्थिति में उस सदस्य को पात्र किया जाएगा जिसकी शैक्षणिक योग्यता अधिक हो।
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य केन्द्र अथवा राज्य सरकार की किसी भी संस्था अथवा स्थानीय निकाय में चतुर्थ श्रेणी या गु्रप-डी को छोड़कर, अन्य किसी भी श्रेणी की नौकरी में होने पर ऐसा आवेदक बेरोजगारी भत्ते के लिये अपात्र होगा।
  • यदि आवेदक को स्वरोजगार या शासकीय अथवा निजी क्षेत्र में किसी नौकरी का ऑफर दिया जाता है, परंतु आवेदक ऑफर स्वीकार नहीं करता है तो ऐसा आवेदक बेरोजगारी भत्ते के लिये अपात्र होगा।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और संसद या राज्य विधानसभाओं के पूर्व या वर्तमान सदस्यों, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिये अपात्र होंगे।
  • ऐसे पेंशनभोगी जो 10,000 रूपये या उससे अधिक की मासिक पेंशन प्राप्त करते हैं, उनके परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिये अपात्र होंगे।
  • ऐसे परिवार जिन्होंने पिछले असेस्मेंट ईयर में इनकम टैक्स भरा हो उनके परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिये अपात्र होंगे।
  • अन्य पेशेवर जैसे इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, चार्टड एकाउंटेंट और पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत आर्किटेक्ट के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिये अपात्र होंगे।

राज्य के इच्छुक लाभार्थियों को छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के तहत आवेदन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना चाहिए।

  1. पहले, आवेदक को कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा और रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने पर आपको होम पेज दिखाई देगा।
  3. आप इस होम पेज पर “सेवाएं” का ऑप्शन देखेंगे। इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको “ऑनलाइन पंजीकरण” पर क्लिक करना होगा।
  5. ऑप्शन पर क्लिक करने पर अगला पेज खुल जाएगा।
  6. इस पेज पर आपको उम्मीदवारों की सूची का विकल्प मिलेगा।यह विकल्प चुनना होगा।
  7. अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म खुलता है, जहां आप राज्य, जिला और एक्सचेंज का चुनाव करना होगा।
  8. सभी इंफॉर्मेशन चुनने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  9. अब आपको अगले पेज में अपलोड करने के लिए कहा जाने वाले दस्तावेजों को अपलोड करने वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपलोड करना होगा।
Apply Process Click Here
CG Berojgari Yojana Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top