हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

UP Board 10th 12th Result 2024 : उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 यहाँ से करे चेक

UP Board 10th 12th Result 2024 : उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 यहाँ से करे चेक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड परीक्षा 2024 के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं परीक्षार्थियों को बता दे अब उनके इंतजार के घड़ी समाप्त होने वाली है यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के परिणाम अप्रैल महीने में ही जारी किया जाएंगे उत्तर प्रदेश कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 का यदि आप बेसब्री से इंतजार कर रहे थे तो आपको बता दे इस आर्टिकल में बताएं तरीके से आप आसानी पूर्वक अपना परिणाम चेक कर पाएंगे परिणाम से संबंधित आज की इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी गई है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2024 में कल 55 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड के 55 लाख से अधिक विद्यार्थियों को अपने परिणामों का इंतजार है। उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2024 आप लोग आसानी पूर्वक अपने रोल नंबर के माध्यम से चेक कर पाएंगे उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड परीक्षा कक्षा दसवीं और बारहवीं के गोपियों का मूल्यांकन कार्य मार्च तक पूरे कर लिए गए हैं अब कॉफी के मूल्यांकन कार्य समाप्त होने के बाद बोर्ड के अधिकारी परिणाम तैयारी करने में जुड़ चुके हैं बताया जा रहा है परिणाम अप्रैल महीने में जारी किए जाएंगे इसको लेकर बोर्ड सोरों से तैयारी में जुड़ी हुई है।

Post Type Result
Name Of Exam UP Board 10th 12th Exam 2024
Name Of Board UP Board
Class 10th 12th
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। इस साल 55 लाख से ज्यादा छात्रों ने यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी। छात्रों इंतजार जल्दी ही खत्म होने जा रहा है। बोर्ड रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है। यूपी बोर्ड इस बार 25 अप्रैल से पहले रिजल्ट जारी कर सकता है। मूल्यांकन कार्य मार्च के आखिर तक पूरा कर लिया गया था। रिजल्ट जारी होने पर छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना परिणाम देख सकेंगे। रिजल्ट की तारीख यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के द्वारा जारी की जाएगी।

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट

उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा 2024 में 18 लाख से भी अधिक छात्र छात्राएं उपस्थित हुए थे। ऐसे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा में उपस्थित छात्र-छात्राओं को कॉपी चेकिंग एवं मूल्यांकन की प्रक्रिया कॉपी चेकिंग एवं कंप्लीट करके रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि 25 अप्रैल 2024 तक 10वीं बोर्ड का रिजल्ट आधिकारिक तौर पर जारी कर दी जाएगी।

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट

उत्तर प्रदेश से कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 में करीब 20 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। यह अभ्यर्थी परीक्षा खत्म होने के बाद से अपने रिजल्ट का बेसबॉल से इंतजार कर रहे हैं, ताकि रिजल्ट आने के बाद वह अपना नामांकन अभी कक्षा या अलग कोर्स में करवा सके। बहुत सारे अभ्यर्थी कॉम्पिटेटिव परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में उनके लिए रिजल्ट का बहुत ही महत्वपूर्ण मायने रखता है।

ऐसे में यूपी बोर्ड की ओर से भी कोशिश की जा रही है कि अभ्यर्थियों का रिजल्ट जल्द से जल्द जारी की जाए। इस बात को ध्यान में रखकर यूपी बोर्ड की ओर से अनुमानित है कि 20 अप्रैल 2024 तक कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दी जाएगी। यूपी बोर्ड अपने आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर रिजल्ट जारी करेगी

यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब तक आएगा ?

यूपी बोर्ड रिजल्ट की घोषणा को लेकर बोर्ड की ओर से कोई भी अभी तक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है। मीडिया संस्थान और एक्सपर्ट की माने तो उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल 2024 एवं कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 25 अप्रैल 2024 तक घोषित की जाएगी। परिणाम जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर पाएँगे। बोर्ड की ओर से जल्द ही इसको लेकर भी अपडेट जारी करके रिजल्ट अधिकारी तौर पर घोषित की जाएगी।

यूपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2024 रिजल्ट का इंतजार लाखों अभ्यर्थी लंबे समय से कर रहे हैं  अब इन अभ्यर्थियों के लिए एक खबर सामने आ रही है कि जल्द यूपी बोर्ड की ओर से आधिकारिक तिथि घोषित करके कक्षा दसवीं एवं बारहवीं का रिजल्ट जारी की जाएगी। यूपी की ओर से टॉपर वेरिफिकेशन एवं टॉपर की लिस्ट तैयारी की जा रही है  इसके बाद अलग-अलग सरिता का रिजल्ट तैयार करके अधिकारी वेबसाइट पर जारी की जाएगी जहाँ से अभ्यर्थी अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से चेक कर पाएंगे।

10th Result Click Here
12th Result Click Here
Official Click Here
Home Page Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top