हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

फ्री राशन को लेकर आया बड़ा नियम अब केवल इन सभी लोगो को ही मिलेंगे फ्री राशन जाने नियम

फ्री राशन को लेकर आया बड़ा नियम अब केवल इन सभी लोगो को ही मिलेंगे फ्री राशन जाने नियम

फ्री राशन को लेकर आ गया बड़ा फैसला राशन कार्ड के जरिए फ्री राशन अब इस नए नियम के अनुसार केवल इन लोगों को मिलने वाले हैं यदि आपके पास भी राशन कार्ड है और आप भी फ्री राशन का लाभ प्राप्त कर रहे थे तो आपको बता दे अब आपको भी फ्री राशन के लिए जारी नए नियम के अनुसार आगे फ्री राशन प्राप्त कर पाएंगे इसके लिए राशन कार्ड में आपको कुछ अपडेट करने होंगे इसके बारे में जानकारी नीचे बताई गई है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत वन नेशन वन राशन कार्ड के लिए सभी राज्य सरकारों को राशन कार्ड में एक जरूरी अपडेट देने का निर्देश दिया गया है जिसके अंतर्गत जितने भी राशन कार्ड धारी हैं उन सभी को अपने राशन कार्ड में आधार की केवाईसी करना अति आवश्यक है जिसके माध्यम से आप राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले सभी प्रकार के लाभों को आगे ले पाएंगे। राशन कार्ड में आधार eKYC की प्रक्रिया क्या है इससे संबंध में जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक बताइए

Post Type Information
Name Of Scheme Free Ration Scheme
State Bihar
Update Type Ration Card KYC
Official Site https://epds.bihar.gov.in/
Join Telegram Click Here

सभी नागरिकों के राशन कार्ड  राशन कार्ड में अपने आधार कार्ड के जरिए केवाईसी करने का आदेश दिया गया है केवाईसी करने का आदेश खाद्य संरक्षण विभाग के द्वारा बताया गया है जिसमें यह जानकारी दी गई थी कि जितने भी नागरिक हैं यदि वे बिहार राज्य में है तो उन्हें अपने राशन कार्ड में केवाईसी के रूप में अपने आधार कार्ड के जरिए अंगूठे की निशान को अपडेट करने होंगे इससे वह बिहार के किसी भी राशन डीलर के यहां राशन ले पाएंगे इससे यह सुविधा दी जाएगी केवाईसी किस प्रकार किया जाता है क्या दस्तावेज लगेंगे इससे संबंध जानकारी नीचे बताए गए हैं।

राशन कार्ड में केवाईसी आप निम्नलिखित प्रक्रिया के द्वारा आसानी पूर्वक करवा सकते हैं।

राशन कार्ड में केवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले आपको राशन कार्ड के साथ जितने भी लोगों का नाम राशन कार्ड में है उन सभी को अपने आधार कार्ड के साथ राशन कार्ड और राशन डीलर के यहां जाने होंगे जहां पर आपको जी मशीन के जरिए अंगूठे की निशान के द्वारा राशन दिए जाते हैं इस पर आपके  के निशान लिए जाएंगे इसके बाद आपके आधार कार्ड से उन्हें जोड़े जाएंगे तत्पश्चात राशन कार्ड में आपका केवाईसी पूर्ण हो जाएगा इसके बाद अब आपको राशन आगे मिल सकते हैं।

दोस्तों, सरकार अब सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए साल में एक बार केवाईसी प्रक्रिया पूरी करवाती है। केवाईसी से सरकार को सही जानकारी मिलती है कि कितने लोगों को लाभ दिया जाना चाहिए। कई बार कुछ लाभार्थियों की मृत्यु हो जाती है, और ऐसे लोगों का नाम हटाया जाना आवश्यक होता है। इसलिए, सरकार ने हर योजना में सालाना केवाईसी प्रक्रिया लागू कर दी है।

Ration Card New List Click Here
E Ration Card  Click Here
Sarakari Yojana  Click Here
Official Site Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top