हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024 : सभी बेटियों के खाते में ₹50,000 सरकार दे रही है

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024 : सभी बेटियों के खाते में ₹50,000 सरकार दे रही है

भारत सरकार के द्वारा और राज्य सरकार के द्वारा समय समय पर कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत किया जाता है। समाज में वीडियो को आगे बढ़ाने की वजह से भारत सरकार अलग-अलग राज्यों के राज्य सरकार मिलकर बेटियों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रहे हैं इन योजना का सीधा लाभ भारत में रह रहे बेटियों को मिलता है और वह हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए कदम बढ़ाते हैं सरकार का मुख्य उद्देश्य होता है वीडियो की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना और समाज में बेटियों के लिए भेदभाव को मिटाना ऐसे ही एक योजना राजस्थान सरकार के द्वारा चलाए जा रहा है जिसके बारे में आज के इस लेख में आपको जानकारी दी जाएगी।

सरकार बेटियों के कल्याणकारी योजना चला रही है, जिसके माध्यम से बालिकाओं को जन्म से लेकर उनकी शिक्षा तक के खर्च पर आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत बालिकाओं के लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उपाय किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत, बालिकाओं में भ्रूण हत्या, बलात्कार, तलाक, आदि जैसी समस्याओं को रोकने के लिए सरकार उपाय कर रही है। इसके माध्यम से, बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्त करके आत्मनिर्भर बन सकती हैं। आज हम आपको इस योजना से मिलने वाले लाभ और योजना के पात्र कौन-कौन हैं के बारे में बताएंगे।

Post Type Sarkari Yojana
Name Of Scheme Rajshri Yojana
Scheme Type State Government
State Rajasthan
Join Telegram Click Here

Mukhyamantri Rajshri Yojana

यदि आप राजस्थान में निवास करते हैं, तो यह योजना जरूर पढ़ें, क्योंकि राजस्थान सरकार ने बालिकाओं के लिए कल्याणकारी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित रखने का प्रयास किया जा रहा है, इसलिए यह योजना बालिकाओं के लाभकारी साबित होगी। बालिकाओं को जन्म तो ले लिया जाता है, परंतु उनकी देखभाल और शिक्षा की ओर माता-पिता ध्यान नहीं देते हैं। इस कारण, बालिकाएं अधूरी शिक्षा प्राप्त करने में कठिनाईयों का सामना करती हैं। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा ₹50000 राजश्री योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, बालिकाओं के खाते में ट्रांसफर किया जाता है, जिससे वे उच्च शिक्षा प्राप्त करके आत्मनिर्भर बन सकें। और माता-पिता को भी अपने बालिकाओं को आगे बढ़ाने का प्रोत्साहन देने का कार्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

Mukhyamantri Rajshri Yojana के लाभ

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के जन्म से लेकर विवाह तक के खर्च को सरकार द्वारा उनके पालन-पोषण के लिए संपूर्ण रूप से उठाना है। इसका उद्देश्य है कि बालिकाएं भविष्य में किसी भी प्रकार की कठिनाई या चुनौतियों का सामना न करें, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा बालिकाओं के खाते में ₹50000 को 6 किस्तों में दिया जाता है, जिससे उनका भविष्य सुरक्षित बन सके।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना से मिलने वाली राशि आपको बताएं कि राजस्थान सरकार ने बालिकाओं के लिए 50000 रुपये को 6 किस्तों में विभाजित किया है। इस योजना के अन्तर्गत, बालिकाओं को उनके जन्म से लेकर उनके विवाह तक के खर्च पर सरकार द्वारा अलग-अलग वर्षों में राशि प्रदान की जाएगी।

  1. बालिकाओं की पहली किस्त: यह पहली किस्त बालिकाओं को जन्म होने के बाद 2500 रुपये की राशि देती है, जो जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रदान की जाती है।
  2. बालिकाओं की दूसरी किस्त: बालिकाओं को जन्म से लेकर एक साल के बाद 2500 रुपये की राशि दी जाती है।
  3. तीसरी किस्त: जब बालिकाएं स्कूल में प्रवेश करती हैं, तो उन्हें 4000 रुपये की राशि दी जाती है।
  4. बालिकाओं की चौथी किस्त: बालिकाओं को 5000 रुपये की राशि प्राप्त होती है, जो उनकी छठी कक्षा में प्रवेश करते समय दी जाती है।
  5. बालिकाओं की पंचमी किस्त: यह 11000 रुपये की राशि बालिकाओं को उनकी दसवीं कक्षा में प्रवेश करते समय दी जाती है।
  6. बालिकाओं की छठवीं किस्त: इस अंतिम किस्त में, बालिकाओं को 25000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है, जो उनकी बारहवीं कक्षा में प्रवेश करते समय दी जाती है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  1. उच्च शिक्षा का साथ: योजना के अंतर्गत, राजस्थान के निवासियों के बालिकाओं को ₹50,000 की राशि प्राप्त होगी, जिससे उन्हें उच्च शिक्षा के लिए सहायता मिलेगी।
  2. योजना का विस्तार: इस योजना का लाभ बालिकाओं को जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक दिया जाएगा, जो उन्हें उनके शैक्षिक सपनों को पूरा करने में मदद करेगा।
  3. आर्थिक सहायता: योजना के तहत, बालिकाओं को आर्थिक प्रोत्साहन मिलेगा, जो उनके परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारेगा और उन्हें शिक्षा की दिशा में प्रेरित करेगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पात्रता

  1. योजना के लाभ का उपयोग करने के लिए आपको राजस्थान की मूल निवासी होना चाहिए।
  2. इस योजना के तहत, गरीब परिवारों के बालिकाओं को लाभ प्रदान किया जाता है।
  3. योजना से प्राप्त राशि से परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होनी चाहिए।
  4. आवेदनकर्ताओं की वार्षिक आय 1,50000 रुपये से कम होनी चाहिए।
  5. योजना के लाभ केवल 1 जून 2016 के बाद जन्मे बालिकाओं को ही दिए जाएंगे।
  6. योजना के लाभ केवल परिवार की दो बेटियों को ही प्रदान किया जाएगा।
  7. योजना के लाभ राजस्थान की हॉस्पिटलों में जन्मी हुई बेटियों को मिलेगा।

E Shram Card Payment : यदि ई श्रम कार्ड है तो आपको भी सरकार देगी ₹5000 महीने खाते में

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  1. माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र
  2. बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. 12वीं कक्षा का मार्कशीट
  5. विद्यालय में प्रवेश प्रमाण पत्र
  6. मातृ शिशु कार्ड
  7. भामाशाह कार्ड
  8. मोबाइल नंबर
  9. पासपोर्ट साइज फोटो
  10. दो बेटियों का स्वप्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की आवेदन प्रक्रिया

  1. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी अस्पताल में जाकर जननी सुरक्षा योजना के तहत पंजीकरण करवाना होगा।
  2. पंजीकरण होने के बाद, आपको जिला कार्यालय, नगर परिषद, या ग्राम पंचायत से संपर्क करना होगा।
  3. संपर्क के बाद, आपको आवेदन फॉर्म कार्यालय से प्राप्त करना होगा।
  4. आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद, आपको सभी जानकारियाँ भरकर, और सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि साथ में आवेदन फॉर्म के साथ जमा करना होगा।
  5. जमा करने के बाद, आवेदन फार्म की सत्यापन प्रक्रिया शुरू होगी। एक बार सत्यापन होने के बाद, आपको योजना का लाभ प्राप्त होगा।
Rajshri Yojana Click Here
Apply Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top