हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

PM Kisan 17th Installment 2024 : प्रधानमंत्री किसान योजना 17वीं किस्त यहाँ से करे चेक

PM Kisan 17th Installment 2024 : प्रधानमंत्री किसान योजना 17वीं किस्त यहाँ से करे चेक

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के जितने भी लाभार्थी है उन सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ चुकी है प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत अगली किस्त के रूप में 17वीं के उनके खाते में इस दिन आने वाले हैं आज के इस लेख में आपको बताने वाले हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के 17वीं किस्त के बारे में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना किस प्रकार आप चेक कर पाएंगे और प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के लिए 17वीं किस्त किसान भाइयों को कब तक खाते में भेजे जाएंगे पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं तो आप सभी पूरे ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़े।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा किसान भाइयों को प्रोत्साहन के रूप में प्रतिवर्ष ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है यह राशि किसान भाइयों को हर चौथे महीने में दो दो हजार रुपए के किस्तों के रूप में प्रदान किए जाते हैं अब तक किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत 16 किस्त मिल चूके है अब किसान भाइयों को अगली किस्त 17वीं किस्त का इंतजार है।

Post Type Sarakari Yojana
Name Of Scheme PM Kisan Yojana
State  All State
Official Site https://pmkisan.gov.in/
Join Telegram Click Here

PM Kisan Sammaan Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि पूरे भारत में जरूरतमंद किसानों के लिए एक व्यापक कल्याणकारी योजना है। यह केंद्रीय क्षेत्र की कल्याण योजना है, जो 2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा एक पहल है। प्रत्येक पंजीकृत/पात्र किसान परिवार, जिसके पास कम से कम दो हेक्टेयर भूमि का स्वामित्व है, तीन समान किस्तों के साथ सालाना 6000 रुपये प्राप्त करके कई लाभ प्राप्त कर सकता है।

योजना के लाभ

  1. नियमित आर्थिक सहायता: ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ भारतीय किसानों को नियमित आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इससे किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करके अपने खेती कार्यों को और भी प्रभावी ढंग से संचालित कर सकते हैं।
  2. किसानों की स्वाभिमान बढ़ावा: यह योजना किसानों को उनके योगदान का सम्मान करती है और उनके स्वाभिमान को बढ़ावा देती है।
  3. सीमित आयु समूह को लाभ: यह योजना केवल आयु समूह 18 से 40 वर्ष के किसानों को ही लाभ प्रदान करती है, जो कि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त कब आएगी? 

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की अगली किस्त यानी 17वीं किस्त के बारे में बात करें तो अभी तक किसी भी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जैसा कि आप लोग को पता है प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की किस्त हर चौथे महीने में जारी किए जाते हैं तो इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त जून महीने में जारी की जाने की पूरी संभावना है क्योंकि इससे पहले 16वीं किस्त फरवरी महीने में जारी की गई थी।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने ई-केवाईसी को जरूरी कर दिया है. अगर आप ई-केवाईसी करके जमीन सत्यापित नहीं करते हैं तो आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ई-केवाईसी करने के लिए आप पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. आगे राइट साइड पर ई-केवाईसी के विकल्प को चुनें. आगे आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें. फिर आधार से जुड़ा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें. गेट ओटीपी पर क्लिक करें. आगे जो ओटीपी मिलेगा उसे दर्ज करें. आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट की कई विशेषताएं हैं

1. सरकार द्वारा गरीब और छोटे किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
2. लाभार्थी किसानों को योजना के तहत धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाती है।
3. इस धनराशि का उपयोग करके किसान अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

Aadhar Card Payment News : आधार कार्ड है तो बहुत बड़ी खुशखबरी मिलेंगे ₹5000 हर महीने खाते में

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट के लिए पात्रता मानदंड हैं

1. आवेदक किसान कोई सरकारी नौकरी नहीं करता हो।
2. किसान की सालाना आय 2 लाख रुपये से कम हो।
3. यह योजना देश के छोटे और सीमांत एवं गरीब किसानों के लिए है।
4. आवेदक किसान के पास कृषि करने लायक जमीन होनी चाहिए।
5. जिन किसानों को पेंशन मिलती है, उनकी पेंशन 10000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

17th Installment Click Here
Payment List Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top