हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

जीत की खुशी में पीएम मोदी दे रही है 1 साल का फ्री रिचार्ज इन दिनों व्हाट्सप्प पर तेजी से फ़ैल रहे ये मैसेज जाने सच्चाई

जीत की खुशी में पीएम मोदी दे रही है 1 साल का फ्री रिचार्ज इन दिनों व्हाट्सप्प पर तेजी फ़ैल रहे ये मैसेज जाने सच्चाई

भारतीय जनता पार्टी के जीत की खुशी और तीसरी बार नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के अग्रिम खुशी में दिए जा रहे हैं सभी देशवासियों को फ्री मोबाइल रिचार्ज यदि आपके पास भी इस तरह के व्हाट्सएप पर मैसेज आए हुए हैं तो हो जाइए सावधान दरअसल या मैसेज एक प्रकार का स्कीम है जिसके माध्यम से यूजर्स के पर्सनल डाटा चोरी किए जाते हैं यह मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके साथ कितना बड़ा स्कैन हो सकता है इसके बारे में आपको अंदाजा भी नहीं होगा।

आज इस लेख में आपको तीन दिनों व्हाट्सएप पर चल रहे इसी प्रकार के स्कीम वाले वायरस में से के बारे में जानकारी देने वाले इस प्रकार के बारे में आप किस प्रकार बच सकते हैं सही और गलत को किस प्रकार पहचान सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले तो आप सभी ध्यानपूर्वक किस आर्टिकल को पर है ताकि आप भी इस प्रकार के धांधली वाले मैसेज के चक्कर में न फंसे और दूसरों को भी सही जानकारी देकर उन्हें इस प्रकार के स्कैन में फंसने से बचाए।

PM Awas Yojana New List : प्रधानमंत्री आवास योजना 1 लाख 20 हजार के लिए नई सूची हुई जारी देखे अपना नाम

भारत में लोकसभा चुनाव समाप्त हो गई है। चुनाव समाप्त के बाद वोटों की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और विजय प्रत्याशी के नाम भी घोषित किया जा चुके हैं जिस्म की सबसे ज्यादा सीट बीजेपी को मिले हैं। इस खुशी के जश्न के बीच व्हाट्सएप पर बढ़िया के साथ-साथ एक स्कीम भरा मैसेज भी वायरल होने लगा इस मैसेज में लिखा हुआ था।

नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने की खुशी में बीजेपी पार्टी में सभी भारतीय यूजर को₹599 का 3 महीने वाला रिचार्ज फ्री देने का वादा किया है तो अभी नीचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करें।

अब बताते हैं यदि यूजर्स व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे हैं लिंक पर क्लिक करते हैं तो क्या होता है।

अभी के समय में दो प्रकार से ठगी किया जा रहे हैं पहले जो अभी वर्तमान समय में सभी को व्हाट्सएप पर इस प्रकार के झूठे वादे वाले मैसेज आ रहे हैं जिसमें लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसमें आपका नाम मोबाइल नंबर ऑपरेटर इत्यादि रहेंगे जैसे आप यह जानकारी देते हैं यह सारी जानकारी इसके अमर के पास पहुंच जाते हैं जहां से वह आपके इस निजी जानकारी के माध्यम से कई प्रकार से ठगी कर सकते हैं। इसलिए सभा दी जाती है जैसे ही आपके पास किस प्रकार के मैसेज आए तो आप कोशिश करें लिंक पर क्लिक नहीं करना है उसे मैसेज को डिलीट कर देना है और भेजने वाले को भी मैसेज के बारे में जानकारी देना है यह है एक प्रकार का स्कैम है।

भूलकर भी न करें लिंक पर क्लिक

आपको भी इस तरह के फ्री रिचार्ज या फिर फ्री गिफ्ट जैसे कोई भी मैसेज मिलते हैं, तो उन्हें ब्लॉक करें और तुरंत रिपोर्ट करें। अगर, आपने गलती से भी इस मैसेज में दिए लिंक पर क्लिक किया तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। स्कैमर्स इस तरह के लिंक के जरिए आपके स्मार्टफोन में वायरस या मेलवेयर इंजेक्ट कर सकते हैं। ये मेलवेयर फोन से आपकी बैंकिंग डिटेल्स को चोरी कर सकते हैं और आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। इस तरह के किसी भी मैसेज को आप भूलकर भी फॉरवर्ड न करें और केन्द्र सरकार के चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट करें। सरकार ने इस साल की शुरुआत में इस पोर्टल को लॉन्च किया था, जिसपर साइबर अपराध से जुड़ी शिकायत कर सकते हैं।

Ayushman Card Download : आयुष्मान कार्ड मोबाइल से ऐसे करें डाउनलोड

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top