हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Ration Card e-KYC Process : खुशखबरी अब मोबाइल से करे राशन कार्ड में ई केवाईसी यहाँ देखे सम्पूर्ण विधि

Ration Card e-KYC Process : खुशखबरी अब मोबाइल से करे राशन कार्ड में ई केवाईसी यहाँ देखे सम्पूर्ण विधि

राशन कार्ड ई केवाईसी अपडेट 2024 सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ चुकी है जैसा कि आप सभी को पता था राशन कार्ड केवाईसी की प्रक्रिया सभी राशन कार्ड आधार को और जिनके भी नाम राशन कार्ड में शामिल है उन सभी को करना अनिवार्य है इसको लेकर एक नई सूचना आई हुई है इसके बारे में आज के इस देश में आपको जानकारी देने वाले हैं आप सभी मोबाइल फोन के माध्यम से भी राशन कार्ड में केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण कर पाएंगे। 

राशन कार्ड में ई केवाईसी की प्रक्रिया जैसा कि आप लोगों को पता था। आधार कार्ड के माध्यम से और राशन डीलर के पोस मशीन के माध्यम से किया जाता है लेकिन बहुत सारे राशन कार्ड धारक या राशन कार्ड में नाम शामिल लोग अपने राज्य से या अपने शहर से बाहर रहते हैं जिसके कारण उनका ई केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पाया था लेकिन अब वह आधार ओटीपी के माध्यम से आसानी पूर्वक अपने आधार की केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण कर पाएंगे आज के इस लेख में आपको उसके बारे में जानकारी बताने वाले हैं।

Post Type Information
Name Of Scheme Free Ration Scheme
State West Bengal
Update Type Ration Card KYC
Official Site https://epds.bihar.gov.in/
Join Telegram Click Here

मोबाइल से राशन कार्ड में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को कैसे पूरा करें, इसके बारे में हम आपको विस्तृत जानकारी देंगे। आप सभी से निवेदन है कि इस लेख को ध्यान से पढ़ें, जिससे आप राशन कार्ड में केवाईसी की प्रक्रिया को समझ सकें। इस लेख में, हम आपको एक सरल विधि बताएंगे, जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से आधार ओटीपी ऑथेंटिकेशन द्वारा राशन कार्ड में ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि आधार कार्ड ई-केवाईसी की प्रक्रिया सभी राज्यों में उपलब्ध नहीं है। यह सुविधा फिलहाल कुछ ही राज्यों में दी गई है। इस लेख में पश्चिम बंगाल राज्य के राशन कार्ड धारकों के लिए बताया गया है कि वे कैसे आधार ओटीपी के माध्यम से अपने राशन कार्ड की केवाईसी प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास राशन कार्ड संख्या, आधार कार्ड संख्या और आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।

ई-केवाईसी प्रक्रिया

  1. पश्चिम बंगाल के खाद्य और आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यह आमतौर पर food.wb.gov.in या इसी तरह की किसी सरकारी साइट का URL होता है।
  2. यदि आपका पहले से खाता है, तो अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें। यदि नहीं, तो अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करके एक नया खाता पंजीकृत करें।
  3. लॉगिन करने के बाद, ई-केवाईसी या आधार लिंकिंग के लिए अनुभाग खोजें। यह आमतौर पर डैशबोर्ड या ‘राशन कार्ड सेवाओं’ अनुभाग में उपलब्ध होता है।
  4. प्रदान किए गए फ़ील्ड में अपना आधार नंबर दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि आधार नंबर सही तरीके से दर्ज किया गया है ताकि कोई समस्या न हो।
  5. ओटीपी का अनुरोध करें’ बटन पर क्लिक करें। आपके आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा।
  6. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को निर्दिष्ट फ़ील्ड में दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि आप ओटीपी को समय सीमा के भीतर दर्ज करते हैं, क्योंकि यह समाप्त हो सकता है।
  7. ओटीपी दर्ज करने के बाद, ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  8. एक बार सबमिट करने के बाद, स्क्रीन पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा जिसमें कहा जाएगा कि आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया सफल रही है। आपको एक पुष्टिकरण एसएमएस या ईमेल भी प्राप्त हो सकता है।

सरकार के तरफ से आई खुशखबरी बैंक में खाता है ₹1250 मिलेंगे हर महीने जल्दी भर दे फॉर्म

Important Links 

Ration Card eKYC Click Here
Ration Card KYC Status Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Home  Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top