हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

PM Awas New List 2024 : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची आप सभी यहाँ से करे डाउनलोड

PM Awas New List 2024 : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची आप सभी यहाँ से करे डाउनलोड

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के लिए बेनिफिशियरी लिस्ट आप सभी प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या इस आर्टिकल में बताएं तरीके और दिए गए महत्वपूर्ण लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर उसे लिस्ट में आप सभी अपना नाम चेक कर पाएंगे प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची में जिन भी आवेदकों का नाम शामिल होगा उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के अंतर्गत मिलने वाले लाभ दिए जाएंगे इस लेख में पूरा स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया गया है किस प्रकार आप सभी प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची डाउनलोड कर उसमें अपना नाम चेक कर पाएंगे।

भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना शुरू की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य था सभी को अपना खुद का पक्का का मकान को क्या लक्ष्य रहते हुए भारत सरकार के द्वारा प्रति वर्ष अधिक से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना तालाब देना शुरू किया आज कई सारे लोग प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभ प्राप्त कर खुद का पक्का का मकान बनाकर रह रहे हैं। बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अभी तक नहीं लिए हुए हैं आज के इस लेख में नए आवेदक से संबंधित प्रक्रिया बताएंगे।

PM Awas Yojana New List

Name of the Ministry Ministry of Rural Development, Government of India
 Name of the Scheme PM Aawas Yojana
Name of the Article Pm Aawas Yojana New List 2024
Type of Article Latest Update
New Update? Pm aawas Yojana New List Release
List Release Mode Online
Financial Yeare 2024-25
Beneficiary Amount? 2 Lakh 50 Thousand Rupees
Official Website Click Here

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया दो विधि से लिए जाते हैं ऑनलाइन और प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन ऑफ़लाइन यदि आपने अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन नहीं दिए हुए थे तो आपको बता दे आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए तभी आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन दे पाएंगे कौन-कौन से दस्तावेज आपके पास होने चाहिए इससे संबंधित जानकारी नीचे है साथ ही साथ आवेदन की प्रक्रिया भी नीचे बताई गई है

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. राशन कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. पैन कार्ड
  5. बैंक पासबुक
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन

भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को क्षेत्र के हिसाब से दो वर्गों में बांटा गया है प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी आपकी विशेष जानकारी के लिए बता दे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आप लोग आवेदन ऑफ़लाइन माध्यम से दे पाएंगे जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए आवेदन की प्रक्रिया आप स्वयं से या नजदीक किया कॉमन सर्विस सेंटर जाकर ऑनलाइन माध्यम से दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए ऊपर बताए गए दस्तावेज के साथ आप अपने प्रखंड के आरटीसी काउंटर के माध्यम से या आप अपने वार्ड सदस्य के द्वारा मुखिया अथवा प्रधान के द्वारा भी आवेदन कर पाएंगे इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए फॉर्म भरकर उसमें मांगी जाने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज लगाकर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर पाएंगे।

अपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन दे दिए थे और आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की नई लाभार्थी सूची डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे बताएं तरीके से डाउनलोड कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की नई लाभार्थी सूची डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित चरण को अपनाए

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक इसी आर्टिकल के नीचे दिया गया है।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अथवा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का चयन करें।
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना का चयन करने के बाद आप अपने राज्य को चुने।
  4. राज्य चुनने के बाद आप अपने जिले का चयन करें।
  5. इसके बाद आपके सामने प्रखंड चुनने का ऑप्शन दिखाई देगा प्रखंड का चयन करे।
  6. प्रखंड का चयन करने के बाद आप अपने गांव या वार्ड का चयन करें
  7. इसके बाद आपको आवास योजना का सूची डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर आप अपना सूची आसानी पूर्वक डाउनलोड कर पाएंगे।
PM Awas List Click Here
PMAY 2024 Click Here
Apply Click Here
Official Site Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top