हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Free Laptop Scheme 2024 : खुशखबरी 12वीं पास युवाओं को मिलेंगे फ्री लैपटॉप पहले करना होगा आवेदन

Free Laptop Scheme 2024 : खुशखबरी 12वीं पास युवाओं को मिलेंगे फ्री लैपटॉप पहले करना होगा आवेदन

भारत सरकार ने सभी विद्यार्थियों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत, विद्यार्थियों को पढ़ाई से संबंधित कार्यों को संपन्न करने के लिए मुफ्त लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य शिक्षा में तकनीकी उन्नति को बढ़ावा देना है और विद्यार्थियों को डिजिटल युग में सक्षम बनाना है। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरे ध्यान से पढ़ें क्योंकि यहां आपको भारत सरकार के द्वारा प्रदान किए जाने वाले मुफ्त लैपटॉप योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगी। आप इस योजना से कैसे जुड़कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं, यहां इसका विस्तृत विवरण दिया गया है।

भारत सरकार नियमित अंतराल पर विभिन्न वर्गों के लोगों के लिए विभिन्न योजनाओं को चलाती है। वर्तमान समय में, भारत सरकार द्वारा किसानों, मजदूरों, व्यापारियों, और अन्य सभी वर्गों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी श्रृंखला में, भारत सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें छात्रवृत्ति सहित अन्य सुविधाओं के साथ-साथ मुफ्त लैपटॉप भी शामिल हैं। आइए इस लेख में हम भारत सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए चलाई जाने वाली मुफ्त लैपटॉप योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

Post Type Sarkari yojana
Name Of Scheme One Student One Laptop
Name Of Board AICTE
Location India
Eligibility 12th Pass
Official Site https://www.aicte-india.org/
Join Telegram Click Here

One Student One Laptop Scheme

हाल ही में भारत सरकार द्वारा “वन स्टूडेंट वन लैपटॉप” योजना की घोषणा की गई थी, जिसमें विद्यार्थियों को एक लैपटॉप प्रदान किया जाना था। इस श्रृंखला में, AICTE विभाग ने तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए मुफ्त लैपटॉप देने की शुरुआत की। अगर आप भी AICTE के अधीन शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको भी मुफ्त लैपटॉप का लाभ मिल सकता है। “वन स्टूडेंट वन लैपटॉप” योजना में शामिल होने के लिए नीचे दी गई पात्रता और तरीके का पालन करते हुए, आप मुफ्त लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़ाई का मार्ग हर किसी के लिए अधिकांश समयों में कठिन होता है, विशेषतः जब आपके पास उपयुक्त साधन नहीं होते हैं। विश्वभर के छात्रों के लिए, एक लैपटॉप एक महत्वपूर्ण साधन है, और यही कारण है कि “एक छात्र, एक लैपटॉप” पहल एक महत्वपूर्ण कदम है जो शिक्षा को डिजिटल रूप से सुधारने की दिशा में बढ़ रहा है। “वन स्टूडेंट वन लैपटॉप” योजना उन सभी छात्रों के लिए है जो तकनीकी क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इस योजना के तहत, प्रत्येक छात्र को एक-एक लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। आपको यह जानकर खुशी होगी कि “एक छात्र, एक लैपटॉप” के तहत, लैपटॉप का लाभ मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, वास्तुकला और नियोजन जैसे क्षेत्रों में शिक्षा प्राप्त कर रही छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

आ गया NOKIA का ₹8999 पावरफुल मोबाइल बड़ी बड़ी मोबाइल कंपनी के छूटे पसीने

Benefit Of One Student One Laptop Scheme

सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों और सभी दिव्यांग विद्यार्थियों को इस “एक छात्र-एक लैपटॉप योजना के माध्यम से लैपटॉप का लाभ प्राप्त करने के लिए CSR फंडिंग का उपयोग किया जाएगा, ताकि हमारे सभी आर्थिक रूप से कमजोर और दिव्यांग विद्यार्थियों को इस योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप का लाभ मिल सके। यह खास बात है कि सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर और दिव्यांग वर्ग के छात्रों के लिए सीएसआर फंडिंग के माध्यम से लैपटॉप प्राप्त किए जाएंगे। एआईसीटीई के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि वे अपने सभी कॉलेजों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अंतर्गत इस योजना को लागू कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, प्रौद्योगिकी, वाणिज्य, कला, आदि के छात्रों के लिए प्रौद्योगिकी का महत्व क्यों है। क्योंकि डिजिटल युग में, प्रौद्योगिकी किसी भी क्षेत्र में छात्रों को आगे बढ़ने में मदद कर सकती है।

Free Laptop Click Here
Sarkari Yojana Click Here
AICTE Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top