हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

बिहार में बिगड़ने वाली है मौसम का मिजाज इन जिलों में भारी बारिश के साथ आने वाली है तूफान

बिहार में बिगड़ने वाली है मौसम का मिजाज इन जिलों में भारी बारिश के साथ आने वाली है तूफान

बिहार में मौसम का मिजाज हाल ही में बदल गया है। इस बदलाव के साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की खबरें सामने आई हैं। इन इलाकों में बारिश के साथ ही गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, दरभंगा, जमुई, गोपालगंज, सीतामढ़ी, बेतिया, और बगहा जैसे कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, नवादा, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, और शिवहर जिले के कुछ भागों में बादलों के साथ गर्जन और वज्रपात की संभावना भी है। इस दौरान हवा की गति का अनुमान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

खुशखबरी घरेलु एलपीजी गैस के दाम हुए काम अब मात्र ₹500 में मिलेंगे

9 मई तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के कई जिलों में 7 मई से 9 मई के बीच हल्की बारिश और वज्रपात की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बिहार में प्री-मानसून सीजन के दौरान बिजली गिरने की संभावना है, जो बहुत खतरनाक हो सकती है। प्री-मानसून बारिश की कमी को पूरा होने में और थोड़ा समय लगेगा, लेकिन स्थिति में सुधार की उम्मीद है और क्षेत्र को गर्मी और सुखे से राहत मिलेगी।

खुशखबरी सोना हुआ सस्ता जाने आज सोना की नई कीमत क्या है

बिहार में आगामी पांच दिनों तक तेज आंधी के साथ बारिश के आसार हैं। यह आंधी न केवल मौसम को ठंडा करेगी, बल्कि तापमान में भी चार से छह डिग्री की गिरावट का संभावनात्मक है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को उत्तर बिहार के कुछ क्षेत्रों में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ बारिश की संभावना है। इस दौरान, हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच हो सकती है। अतः, बारिश के आसपास सावधानी बरतना अत्यंत आवश्यक होगा। मंगलवार को, पटना सहित अधिकांश शहरों में भी तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इसे ऑरेंज अलर्ट के रूप में घोषित किया है

प्री-मानसून मौसम में, अचानक बादलों का उत्पन्न होना (वर्टिकल क्लाउड) विभिन्न क्षेत्रों में तेज हवा के साथ अधिक बारिश का कारण बनता है। जहाँ बादल उत्पन्न होते हैं, वहां पर ही बारिश होती है। इसके परिणामस्वरूप, उन इलाकों में जहां बारिश होती है, वहां के निवासियों को गर्मी से आराम भी मिलता है। वहीं, जहां बारिश नहीं होती है, वहां के लोगों को, तापमान कम होने के बावजूद, नमीयुक्त पुरवाओं के चलने से उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

गरीबों के बजट में आज लांच हुई नई कार मात्र ₹25000 से देखे लुक और फीचर्स

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top